Saturday , March 23 2019
Home / देश / बुलेट ट्रेन का सपना जल्द ही साकार हो सकता है,2 घंटे में पूरा होगा अहमदाबाद-मुंबई का सफर

बुलेट ट्रेन का सपना जल्द ही साकार हो सकता है,2 घंटे में पूरा होगा अहमदाबाद-मुंबई का सफर

नई दिल्ली: बुलेट ट्रेन का सपना जल्द ही साकार हो सकता है. इसके बाद मुंबई से अहमदाबाद या अहमदाबाद से मुंबई का सफर महज दो घंटे में तय होगा. दरअसल, नेशनल हाई स्पीड रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसी) ने रेलवे जमीन के लिए अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है. यह अधिग्रहण पुराने और नए साबरमती स्टेशनों के बीच होगा. बुलेट ट्रेन के लिए एलीवेटेड स्टेशन तैयार किया जाएगा. साथ ही यह पुराने और नए साबरमती रेलवे स्टेशनों के बीच स्थित होगा. अधिकारियों का कहना है कि बुलेट ट्रेन शुरू होने के बाद एक दिन में करीब 35 जोड़ी बुलेट ट्रेनें चलाई जाएंगी. इसका मतलब यह कि दोनों शहरों के बीच एक दिन में बुलेट ट्रेन के 70 फेरे होंगे.

साबरमती से शुरू होगी बुलेट ट्रेन
अधिकारियों का कहना है कि बुलेट ट्रेन की यात्रा साबरमती स्टेशन से शुरू होगी इसके बाद दूसरा स्टेशन अहमदाबाद का कलुपुर होगा. एनएचएसआरसी अधिकारियों ने यह भी बताया कि मुंबई (बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स) और साबरमती के बीच यात्रा में एक फास्ट ट्रेन से 2 घंटे 7 मिनट लगेंगे. वहीं, औसत गति के साथ रूट के सभी 12 स्टेशन पर रुक कर चलने वाली ट्रेन से यात्रा 2.58 घंटे में पूरी होगी.

हर 20 मिनट में चलेगी एक ट्रेन
अधिकारियों के मुताबिक, पीक ऑवर्स यानी सुबह 7 बजे से 10 बजे तक और शाम 5 बजे से 9 बजे के दौरान हर घंटे में तीन ट्रेन चलेंगी. मतलब हर 20 मिनट में एक ट्रेन को चलाया जाएगा. वहीं, बाकी समय में एक घंटे में दो ट्रेनें रवाना होंगी. बुलेट ट्रेन में शुरुआत में यात्रियों की क्षमता 750 प्रति ट्रेन होगी जिसे बाद में बढ़ाकर 1250 प्रति ट्रेन कर दिया जाएगा.

रेलवे जल्द जारी करेगा टेंडर
एनएचएसआरसी ऑपरेशंस अधिकारियों ने बताया कि रेलवे जल्द ही कंटेनर और लोकोमोटिव वर्कशॉप को शिफ्ट करने के लिए एक टेंडर जारी करेगा, ताकि एलिवेटिड स्टेशन के लिए रास्ता बनाया जा सके. बुलेट ट्रेन की अधिकतम गति 350 किमी प्रति घंटा और औसत गति 320 किमी प्रति घंटा तक होगी.

 

अभी लगता है 7 घंटे का समय
अहमदाबाद से मुंबई तक ट्रेनों के सफर में अभी 7 घंटे का समय लगता है, जबकि फ्लाइट से यह दूरी एक घंटे में तय होती है. वहीं, हर दिन दोनों शहरों के बीच करीब 20 ट्रेनें चलती हैं. दोनों शहरों के बीच 10 फ्लाइट्स भी हैं. एनएचएसआरसी अधिकारी ने बताया, ‘हम एक दिन में दोनों तरफ से 35 जोड़ी बुलेट ट्रेन सेवाओं की योजना बना रहे हैं यानी एक दिन में 70 ट्रिप होंगी.’

750 यात्री कर सकेंगे सफर
शुरुआत में बुलेट ट्रेन में सीटिंग कैपेसिटी करीब 750 यात्रियों की होगी. एक तरफ की ट्रेन में करीब 750 यात्री सफर कर सकेंगे. हालांकि, बाद में और कोच जोड़कर यह क्षमता 1250 यात्रियों की जाएगी.

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की खास बातें

  • ट्रेन की अधिकतम स्पीड 320 किमी प्रति घंटा होगी.
  • बुलेट ट्रेन के लिए अहमदाबाद से मुंबई के बीच कुल 12 स्टेशन बनाए जाएंगे.
  • यात्रा का अधिकतम समय 2 घंटे 7 मिनट होगा. ये वो फास्ट ट्रेन होंगी जो हर स्टेशन पर नहीं रुकेंगी.
  • हर स्टेशन पर रुकने वाली ट्रेनों से अहमदाबाद-मुंबई की दूरी 2 घंटे 58 मिनट में तय होगी.
  • बुलेट ट्रेन बोइसर से बीकेसी के बीच 21 किमी लंबी टनल से होकर गुजरेगी.
  • 7 किमी का ट्रैक नदी के नीचे से निकाला जाएगा.
  • ट्रैक का 92 फीसदी हिस्सा एलिवेटेड होगा.

घटाई गई डेडलाइन
भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस को ध्यान में रखते हुए बुलेट ट्रेन की डेडलाइन घटा दी गई है. अब इसकी शुरुआत 15 अगस्त 2022 को हो सकती है. इससे पहले बुलेट ट्रेन के लिए तय डेडलाइन 2023 थी

About MD MUZAMMIL

Check Also

फिल्म रिव्यू; इतिहास की सबसे बहादुरी से लड़ी गई सारागढ़ी की लड़ाई के बारे में जानने के लिए “केसरी” को मिस न करें

  अनुराग सिंह के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘केसरी’ में अक्षय कुमार ने एक बार …