Tuesday , April 24 2018
Home / टेक्नोलॉजी / जियो की राह पर एयरटेल, अब देगा सिर्फ 4जी सर्विस
PC: Kodmedia

जियो की राह पर एयरटेल, अब देगा सिर्फ 4जी सर्विस

नई दिल्ली: भारतीय दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल लिमिटेड अगले दो वर्षो में अपनी 3 जी सेवा को बंद करके अपने मौजूदा ग्राहकों को 4 जी Volte  नेटवर्क में उपग्रेड करने की योजना बना रही है. इस कदम से एयरटेल को लागतों में कटौती और उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी.

अभी एयरटेल सिर्फ मुंबई में ही देता है वीओएलटीई सेवाएं

विशेषज्ञों के अनुसार, वॉयस ओवर लॉन्ग-टर्म इवोल्यूशन (वीओएलटीई) 4 जी नेटवर्क पर आवाज को सुविधाजनक बनाने की एक तकनीक है और आवाज कॉल की पेशकश की लागत को कम करती है। अब तक, एयरटेल केवल मुंबई में वीओएलटीई सेवाएं प्रदान करता है.

विश्लेषकों का मानना है कि एयरटेल के इस नए कदम से प्रतिद्वंद्वी कंपनी रिलायंस जियो के साथ वॉयस और डाटा युद्ध में एक नई सीमा को खोल सकता है.

सिर्फ एक नई तकनीक जोड़ने की जरूरत

कंपनी के एक अधिकारी के मुताबिक “हमें क्या चाहिए कि हमारे पास पहले से साइट है, हमें सिर्फ एक नई तकनीक जोड़ने की जरूरत है ताकि हम जो रोलआउट वर्तमान में कर रहे हैं वह पूरी तरह 4 जी पर है. हमारा 3 जी रोलआउट खत्म हो गया है और 3 जी को अगले में 2-3 वर्षों में बंद कर दिया जाएगा. हमारा 3 जी नेटवर्क 4 जी में भी बदलाव करेगा और ये ज्यादातर सॉफ़्टवेयर स्विच होते हैं.

सिर्फ ये कंपनियां करती है 3 जी नेटवर्क का उपयोग

कई रिपोर्टों के मुताबिक ग्लोबल टेलीकॉम कंपनियां वेरजॉन और टेलिनॉर उन कंपनियों में से हैं, जो अपने 3 जी नेटवर्क के साथ काम कर रही हैं.

पर आ सकती है मुश्किलें

दूरसंचार विश्लेषकों का कहना है कि 3 जी और 4 जी सेवाओं की उपलब्धता के बावजूद दूरसंचार कंपनियों का मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि 300 मिलियन से अधिक भारतीय अभी भी 2 जी का ही इस्तेमाल करते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि 2 जी टैरिफ सस्ता हैं और सस्ता डिवाइस और फीचर फोन के साथ उपलब्ध हैं.

जियो ने किया 3 जी का अंत

रिलायंस जियो ने दूरसंचार उद्योग को हिलाकर रख दिया है क्योंकि इसने एक वर्ष पहले मुफ़्त सेवाओं की पेशकश करके और तेजी से छूट वाली योजनाएं देकर, पहले से मौजूद कंपनियों भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया को अपने बिजनेस को नए तरीके से चलाने पर मजबूर कर दिया. जियो के आने के बाद लगभग देश में 3 जी मोबाइल सेवाओं का एक तरह से अंत ही हो गया.

About Team Web

Check Also

जस्टिस लोया केस: नहीं होगी SIT जांच, सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई याचिका

नई दिल्ली: सीबीआई के स्पेशल जज बीएच लोया की मौत के मामले में निष्पक्ष जांच …