Sunday , December 16 2018
Home / देश / खिलाड़ी अक्षय कुमार की वजह से शहीदों के परिवारों की ऑनलाइन मदद कर सकते हैं आप भी, जानें कैसे
Indian Army, Help for martyrs, Khiladi Akshay Kumar, Actor Akshay Kumar, national Award winner Actor, Home minister Rajnath Singj, Central police reserved force, CRPF, Help for Army, Online portal for army, Bharat ke veer poratl, भारत के वीर, सेना के लिए वेबसाइट, आर्मी, मदद, शहीद, राजनाथ सिंह, खिलाड़ी अक्षय कुमार, अभिनेता, अक्षय कुमार, सेना की मदद, ऑनलाइन

खिलाड़ी अक्षय कुमार की वजह से शहीदों के परिवारों की ऑनलाइन मदद कर सकते हैं आप भी, जानें कैसे

नई दिल्ली। भारत देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के ड्यूटी के दौरान शहीद हुये जवानों के परिजनों को ऑनलाइन आर्थिक मदद पहुंचाने की सुविधा का उद्घाटन कर दिया। शहीद जवानों के परिजनों को वेबपोर्टल और मोबाइल एप के जरिये ऑनलाइन दान दिया जा सकेगा। इसके जरिए आम लोग भी जवानों के परिवारों की मदद कर सकते हैं।

इस पूरी सोच के पीछे मशहूर अभिनेता अक्षय कुमार का दिमाग बताया जा रहा है। राजनाथ सिंह क साथ अक्षय कुमार ने भी दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में भारत के वीर  नाम के पोर्टल और मोबाइल एप को लॉंच किया।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के कार्यक्रम में कश्मीर के हालात पर चिंता जताते हुए कहा कि कुछ भटके हुये लोग सेना के जवानों पर पथराव करते हैं। लेकिन देश उन जवानों को सलाम करता है जो पथराव करने वालों को बाढ़ जैसी मुसीबत से बचाते है।

इस मौके पर अक्षय कुमार ने कहा कि अर्धसैनिक बल के जवानों की शहादत के बाद उनके परिवार को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए ऑनलाइन दान दिया जा सकेगा।

गृह मंत्रालय ने अक्षय कुमार के सुझाव पर यह वेबसाइट और एप तैयार किया है। उन्होंने सरकार को परामर्श दिया था कि सीमा या आंतरिक सुरक्षा में तैनाती के दौरान शहीद हुए सशस्त्र बल के जवानों का ऑनलाइन ब्यौरा सार्वजनिक होना चाहिये जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति शहीद जवान के परिवार को मदद मुहैया करा सके।

वेबपोर्टल और मोबाइल एप पर शहीद जवानों की सूची और उनके परिजनों से संपर्क कायम करने के लिये पूरी जानकारी मौजूद रहेगी। इसमें शहीद के किसी एक परिजन का बैंक खाता नंबर भी शामिल होगा जिससे कोई भी दानदाता बैंक खाते में सीधे राशि जमा करा सके। वेबसाइट पर शहीद हुये सैनिक की शहादत से जुड़े अभियान की जानकारी भी दर्ज होगी।

किसी भी परिजन के बैंक खाते में सहायता राशि जमा कराने की अधिकतम सीमा 15 लाख रपये तय की गयी है। यह सीमा पूरी होते ही उस शहीद के परिजनों की जानकारी वेबसाइट से अपने आप हट जाएगी।

About Anchal Shukla

Young journalist from New Delhi. कराटे में ब्लैकबेल्ट चैंपियन। भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी की प्रशिक्षु नृत्यांगना। लचीली पर बेहद मजबूत। राजनीति से लेकर खेलों(हर तरह के खेल), मनोरंजन(हर इंडस्ट्री की खबरें), व्यापार, अंतर्राष्ट्रीय खबरें(व्यापार, तनाव, युद्ध) के साथ ही साहित्य में भी रूचि। सबकुछ समेटे और समाज की बुराइयों से लड़ने की ताकत रखने वाली मजबूत कलमकार बनने की कोशिश...

Check Also

पूल में शूट हुई थी मेरी अंडरवाटर तस्वीर, ज़हरीली झील में नहीं: अभिनेत्री

दक्षिण भारतीय ऐक्ट्रेस रश्मिका मंदाना ने उन तस्वीरों के बारे में अपनी प्रतिक्रिया दी है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *