Tuesday , August 22 2017
Home / व्यापार / Amul ने किया एफएमसीजी में सबसे बड़े ब्रांड होनें का दावा!

Amul ने किया एफएमसीजी में सबसे बड़े ब्रांड होनें का दावा!

रोजमर्रा के उपयोग की चीजें जुड़ी एफएमसीजी सेगमेंट में अमूल सबसे बड़ा ब्रांड है। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के एमडी आरएस सोढ़ी नें शनिवार को यह दावा किया।

उन्होनें आगामी चार-पांच वर्ष में कंपनी की सालाना बिक्री को 50,000 करोड़ रूपए के स्तर पर पहुचानें का लक्ष्य तय किया है। सोढ़ी न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के आधिकारिक प्रयोजक बनने की घोषणा के मौके पर यहां पहुंचे।

उन्होनें कहा कि अमूल ब्रांड पूरी तरह से जीसीएमएमएफ के पूरी तरह स्वामित्व में है। गुजरात में औपचारिक वितरण नेटवर्क के अलावा 18,000 ग्रामीण सहकारी समितियों के माध्यम से भी इसके उत्पाद बेचे जाते हैं। अगर इसे भी गणना में शामिल करें तो कुल बिक्री 38,000 करोड़ रूपए से ज्यादा होगी।

इस आंकड़े में जीसीएमएमएफ के औपचारिक नेटवर्क के जरिए होनें वाला 27,000 करोड़ का कारोबार शामिल है। यह आंकड़ा एफएमसीजी सीरीज में सबसे बड़ा है।

अपनी ताजा पहल के तहत अमूल अपनी चॉकलेट उत्पादन की क्षमता को पांच गुना बढ़ाना चाहती है। इस योजना पर 150 करोड़ रूपए की लागत आनें का अनुमान है। सोढ़ी नें वर्ष 2021 तक अमूल का बिक्री लक्ष्य 50,000 करोड़ रूपए रखते हुए कहा कि इस दौरान कंपनी का दूध उत्पादन सालाना 14 फीसदी की दर से बढ़नें की उम्मीद है। इस दौरान मूल्य वृद्धी 6-7 फीसदी रहनें का अनुमान है।

सोढ़ी के मुताबिक जीसीएमएफ आने वाले समय में पांच नए इंटीग्रेटेड प्लांट लगानें पर भी काम कर रहा है। ये संयत्र गुजरात, मुंबई, पूणे और पश्चिम बंगाल में लगाए जाएंगे।

About Jaya Dwivedi

Check Also

सिर्फ इतने रूपए में ये कंपनी दे रही हैं 168 GB डाटा

नई दिल्ली: पिछले एक वर्ष से देश की आवाज बना हुआ है जियो. जिसके मुंह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *