Sunday , December 16 2018
Home / मनोरंजन / सिर्फ रोबोट 2.0 ही नहीं बल्कि मोबाइल बिजनेस पर बनी ये फिल्में भी रहीं हैं सुपरहिट!
Movie Review Akshay Kumar Rajnikanth ,2.0 First Day First Show Reaction

सिर्फ रोबोट 2.0 ही नहीं बल्कि मोबाइल बिजनेस पर बनी ये फिल्में भी रहीं हैं सुपरहिट!

हाल में सुपरस्टार रजनीकांत और खिलाड़ी कुमार नाम से मशहूर अक्षय कुमार अभिनित फिल्म रोबोट 2.0 को रिलीज किया गया है। यह फिल्म दर्शकों को काफी भा रही है। खास कर बच्चों को तो काफी आकर्षित कर रही है। फिल्म में गज़ब के इफेक्ट्स और ग्राफिक्स का उपयोग किया गया है। हालांकि आपको बता दूं इसमें सिर्फ तकनीक का उपयोग ही नहीं किया गया है बल्कि यह फिल्म तकनीक की पठकथा पर भी आधारित है। फिल्म में मोबाइल इंडस्ट्रीज के बारे में काफी बातें की गई हैं। हालांकि आपको बता दूं कि यह पहली फिल्म नहीं है इससे पहले भी कई बॉलीवुड फिल्में मोबाइल इंडस्ट्रीज पर बन चुकी हैं जो सुपरहिट रही हैं। आगे हमनें ऐसी फिल्मों का जिक्र किया है।

ऐतराज

ऐतराज़ फिल्म नवंबर 2004 में रिलीज़ हुई थी। यह वह दौर था जब मोबाइल कंपनियां भी सुर्खियों में आने लगी थीं। नोकिया व सैमसंग की बातें होने लगी थी और बॉलीवुड स्टार मोबाइल कंपनियों के ब्रांड एंबेसेडर हुआ करते थे। इसी दौरान बॉलीवुड फिल्म ऐमराज़ रिलीज हुई और सुपरहिट हो गई। इस फिल्म का क्लाइमैक्स भी मोबाइल के इर्द गिर्द ही है। अक्षय कुमार ने इसमें राज मल्होत्रा का किरदार निभाया था। वहीं करीना कपूर उनकी पत्नी प्रियंका सक्सेना थी। फिल्म में प्रियंका चोपड़ा नकारात्मक भूमिका में थीं और उन्होंने सोनिया रॉय का रोल अदा किया था।

अक्षय कुमार मोबाइल निर्माता कंपनी एयर वाइस के कर्मचारी हैं और यह कंपनी अम्बरिश पुरी जो कि प्रियंका चोपड़ा के पति होते हैं उनकी होती है। फिल्म में अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा पर सेक्सुवल हरासमेंट का आरोप लगाते हैं। वह केस हार रहे होते हैं परंतु मोबाइल के एक बग अर्थात कमी उन्हें बचा लेती है और वो जीत जाते हैं। यह फिल्म उस वक्त 100 करोड़ से ज्यादा का करोबार करने में सफल रही।

जब वी मेट

शाहिद कपूर और करीना कपूर अभिनित फिल्म जब वी मेट अक्टूबर 2007 में रिलीज हुई थी और यह वह दौर था जब लंबे रिलेशनशिप के बाद करीना-शाहिद का ब्रेकअप हुआ था। इसमें शाहिद एक ऐसी कंपनी के मालिक थे जो मोबाइल सेवा प्रदान करती थी और अब तक आम लोग भी मोबाइल से रू-ब-रू हो गए थे। उस वक्त कॉलिंग पैक, मैसेजिंग पैक और म्यूजिक व वैस सेवाएं काफी लोकप्रिय थीं। फिल्म की शुरुआत में आदित्य कश्यप अपनी जिंदगी से काफी निराश नज़र आते हैं और वो आत्महत्या तक करने की सोचते हैं लेकिन गीत करीना कपूर की वजह से वह फिर से खुशहाल जिंदगी जीने लगते हैं। हालांकि इसमें मोबाइल का कोई ज्यादा रोल नहीं है लेकिन जब वो दोबारा इंडस्ट्री में वापस आते हैं तो गीत नाम से सिम कार्ड लॉन्च करते हैं।

गजनी

आमिर खान और असीन अभिनित यह फिल्म दिसंबर 2008 में रिलीज हुई थी। यह वह दौर था जब भारत सहित विश्व भर में मोबाइल की लोकप्रियता सिर चढ़कर बोल रही थी। परंतु आपको मालूम है कि इस फिल्म में आमिर खान क्या बने थे। नहीं! चलिए आपको बताते हैं। उनका नाम संजय सिंघानियां था और एयर वाइस कंपनी के मालिक थे। एयर वॉइस मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी थी और फिल्म में होर्डिंग लगाने के सिलसिले ही उनकी नज़र असीन पर पड़ी थी और प्यार हो गया था। इस फिल्म को दर्शकों ने काफी सराहा और यह कई अवार्ड जीतने में सफल रही।

रोबोट 2.0

अब एक बार फिर से मोबाइल जगत पर रजनीकांत और अक्षय कुमार अभिनित फिल्म रोबोट 2.0 आई है। इस फिल्म में मोबाइल के बढ़ते यूज़ और मोबाइल टॉवर निकलने वाली हानिकारक फ्रिक्वेंसी किरणों के नुकसान को बताया गया है। रोबोट 2.0 में यह समझाया गया है कि ये फ्रिक्वेंसी कितनी ज्यादा घातक होती है और हमारे पर्यावरण के लिए नुकसानदेह व पक्षियों की मौत का कारण बनती है।

About KOD MEDIA

Check Also

SC जांच एजेंसी नहीं, सिर्फ जेपीसी कर सकती है राफेल डील की जांच: मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और संसद की लोक लेखा समिति (पीएसी) के प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *