Thursday , January 24 2019
Home / राज्य / दिल्ली सरकार की मुफ्त तीर्थ यात्रा का रजिस्ट्रेशन आज से, ऐसे करें आवेदन
Delhi Government Free Tirth Yatra Yojna

दिल्ली सरकार की मुफ्त तीर्थ यात्रा का रजिस्ट्रेशन आज से, ऐसे करें आवेदन

दिल्ली के बुजुर्गों नागरिको के लिए दिल्ली सरकार की ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना’ के लिए बुधवार से पंजीकरण शुरू हो रहा है. योजना के मुताबिक ‘पहले आओ पहले आओ’ के आधार पर लाभार्थियों चयन किया जायेगा. प्रत्येक यात्रा में अधिकतम 1000 लोग ही शामिल होंगे. वरिष्ठ नागरिक वेबसाइट आज लॉन्च होगी जिस पर पंजीकरण किया जा कर सकता हैं. इसके अतिरिक्त, जिले में बने ई-डिस्ट्रिक केंद्र और विधायको के कार्यालय में जाकर भी पंजीकरण करवाया जा सकता है.

ये इंतजाम होगा यात्रा में

बुजुर्ग यात्रियों के साथ डॉक्टरों की टीम, पैरामेडिकल स्टाफ के अतिरिक्त तीर्थ यात्रा विकास समिति की ओर से प्रत्येक बोगी में दो-दो वॉलंटियर्स भी मौजूद रहेंगे. यदि किसी यात्री की उम्र 70 वर्ष से ज्यादा है तो वह अपने साथ एक सहयोगी भी ले जा सकते हैं.

आवेदन के लिए ये है जरूरी कदम

आवेदक की उम्र 60 साल या इससे अधिक उम्र होनी चाहिए, स्वास्थ्य जांच का प्रमाण पत्र भी देना होगा. दिल्ली के रहने वालों को ही इस सुविधा का लाभ मिलेगा .मतदाता पहचान पत्र जरुरी है. पंजीकरण के साथ एक शपथ पत्र देना होगा जिसमें इस बात का उल्लेख हो की सभी सूचनाए सही है इसके साथ-साथ स्थानीय विधायक का प्रमाण पत्र भी साथ होने जरुरी है.

इन जगहों पर करवाई जाएगी यात्रा

वरिष्ठ नागरिकों के लिए केजरीवाल सरकार ने वैष्णो देवी के दर्शन का कार्यक्रम रखा है जो पांच दिन तक चलेगा. इसके अलावा अमृतसर-वाघा बार्डर-आनंदपुर साहिब का ट्रिप भी है. इसके अतिरिक्त मथुरा-वृंदावन-आगरा-फतेहपुर सिकरी, हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ और पुष्कर-अजमेर के चार दिवसीय  यात्रा भी शामिल हैं.

कुल 8500 रुपये खर्चा आएगा प्रति व्यक्ति पर

हर यात्री पर 8500 रुपये का खर्चा आएगा जो दिल्ली सरकार ही वहन करेगी. इस योजना के अनुसार हर वर्ष लगभग 77 हजार बुजुर्गों को ही यात्रा कराई जाएगी. सालभर में एक विधानसभा से सिर्फ 1100 लोगों का ही चयन किया जाएगा.

About RITESH KUMAR

Check Also

पावन श्रीराम कथा, जन्माष्ट्मी पार्क, पंजाबी बाग में हुआ भव्य समापन हुआ

  श्री महालक्ष्मी चैरिटेबल ट्रस्ट, पंजाबी बाग नें दिल्ली में पहली बार श्रदेय आचार्य श्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *