Wednesday , October 17 2018
Home / खेल / Asia Cup 2018: महामुकाबले में भारत की पाकिस्तान पर जीत, बनें 8 खास रिकॉर्ड

Asia Cup 2018: महामुकाबले में भारत की पाकिस्तान पर जीत, बनें 8 खास रिकॉर्ड

भारत ने दुबई में खेले गए एशिया कप के महामुकाबले में पाकिस्तान को आठ विकेट से रौंदकर ग्रुप ए में पहला स्थान हासिल किया। कप्तान रोहित शर्मा (52) और शिखर धवन (46) की बेहतरीन पारियों के दम पर भारत ने एशिया कप-2018 ग्रुप-ए के अपने दूसरे मैच में बुधवार को पाकिस्तान को आठ विकेट से हरा दिया।

भुवनेश्वर कुमार ने बेहतरीन गेंदबाजी और उन्हें सिर्फ 15 रन देकर तीन विकेट लेने के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

भारत ने इस मैच में कई रिकॉर्ड बनाए-

  • भारत ने यह मैच 126 गेंदों पहले मैच को जीत लिया। बची हुई गेंदों के लिहाज़ से पाकिस्तान के खिलाफ यह भारत की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत का रिकॉर्ड 105 गेंदों का था, जो 2006 में मुल्तान में बना था।
  • भारत ने आखिरी बार 10 और 11 जनवरी 2010 को मीरपुर में श्रीलंका एवं बांग्लादेश के खिलाफ लगातार दो मैच खेले थे। मौजूदा एशिया कप में भारत ने 18 और 19 सितम्बर को दुबई में हांगकांग और पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेले।
  • भारत पहला देश बन गया है जिसने 24 घंटे के अंदर दो मैच खेले और दोनों मैच में जीत हासिल की।
  • यूएई में लगातार 9 मैच जीतने के बाद पाकिस्तान की पहली हार का सामना करना पड़ा।
  • पहली बार पाकिस्तान की टीम दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में एकदिवसीय मैच में पहली बार 200 के अंदर ऑल आउट हुई।
  • पाकिस्तान के खिलाफ एक कप्तान के तौर पर अपना पहला ही वनडे जीतने वाले पांचवें भारतीय कप्तान बने रोहित शर्मा। इससे पहले यह रिकॉर्ड बिशन सिंह बेदी (1978), सचिन तेंदुलकर (1996), सौरव गांगुली (2000) और (2007) के नाम था।
  • रोहित शर्मा ने 36 गेंदों में अपना 35वां अर्धशतक लगाया। यह उनका और एशिया कप में किसी भी भारतीय कप्तान का सबसे तेज़ अर्धशतक है। साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में किसी भी बल्लेबाज का दूसरा सबसे तेज़ अर्धशतक। रोहित शर्मा (6 पारियों में 4) ने पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में सबसे ज्यादा 50 के स्कोर का रिकॉर्ड बनाया
  • भुवनेश्वर कुमार ने वनडे में 35.3 ओवर की गेंदबाजी करने के बाद पहला विकेट लिया और इतना ही नहीं 3 विकेट लेकर मैन ऑफ़ द मैच भी बन गए। इस दौरान भुवनेश्वर कुमार ने 212 रन भी दिए। भुवी ने आखिरी विकेट 4 फरवरी, 2018 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में लिया था।

About Web Team

Check Also

पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के विधायक बेटे मानवेंद्र बुधवार को कांग्रेस में शामिल होंगे

पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के विधायक बेटे मानवेंद्र बुधवार को कांग्रेस में शामिल होंगे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *