Saturday , August 19 2017
Home / देश / BJP ने पंजाब और गोवा विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की

BJP ने पंजाब और गोवा विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की

नई दिल्ली। बीजेपी ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। बीजेपी ने गुरुवार को पंजाब और गोवा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची कर दी है। बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री जेपी. नड्डा ने आज गोवा और पंजाब के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की। पंजाब के लिए पहली सूची में 17 और गोवा के लिए 29 नामों की घोषणा किया गया। अमृतसर लोकसभा सीट से राजेंद्र मोहन चीना को उम्मीदवार बनाया गया है। बता दें कि पंजाब और गोवा में 4 फरवरी को वोटिंग होनी है।

भाजपा पंजाब में 23 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी और बाकी सीटों उसके वरिष्ठ सहयोगी शिरोमणि अकाली दल चुनाव लड़ेंगे। राज्य विधानसभा में कुल 117 सीटें हैं। गोवा की 40 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में भाजपा अधिकतर सीटों पर चुनाव लड़ेगी और कुछ सीटें कुछ सहयोगियों के लिए छोड़ी जा सकती हैं।

भाजपा ने पंजाब में 17 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की आज घोषणा की लेकिन उसने उन छह अन्य सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की, जहां मौजूदा विधायक पार्टी से ही हैं। इससे यह संकेत मिलता है कि उनमें से कुछ का नाम इस बार सूची में शामिल नहीं किए जाने की संभावना है। इन छह सीटों में से चार सीटों का प्रतिनिधित्व शिअद भाजपा सरकार के मंत्री कर रहे हैं। इनमें से दो विधायकों को इस बार सूची से बाहर रखा जा सकता है क्योंकि उनकी आयु 75 वर्ष से अधिक है और कुछ अन्य को इस चुनाव में कमजोर दावेदार समझा जा रहा है। पंजाब में शिअद भाजपा गठबंधन 10 वर्ष के शासन के बाद सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रहा हैं केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा ने संवाददाताओं से कहा कि शेष उम्मीदवारों के नाम की घोषणा बाद में की जाएगी। नड्डा पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) के सचिव भी हैं।

जिन 17 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है, उनमें पांच मौजूदा विधायक हैं। भाजपा के निवर्तमान विधानसभा में 12 विधायक हैं। पार्टी ने अमृतसर लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए राजिंदर मोहन सिंह चीना को उम्मीदवार बनाया है। यह सीट कांग्रेस नेता अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद रिक्त हो गई थी। अमरिंदर सिंह ने वर्ष 2014 के चुनाव में वित्त मंत्री अरुण जेटली को हराया था। राजेश हनी अमृतसर पूर्व से चुनाव में उतरेंगे। इस सीट पर नवजोत कौर सिद्धू जीती थीं। नवजोत कौर और उनके पति नवजोत सिंह सिद्धू भाजपा छोड़ चुके हैं। वह कांग्रेस में शामिल हो गई हैं। उम्मीदवारों की आज जारी सूची में शामिल पांच विधायकों दिनेश सिंह बब्बू, सीमा कुमारी, अश्विनी शर्मा, के डी भंडारी और सुखजीत कौर साही को क्रमश: सुजानपुर, भोआ, पठानकोट, जालंधर उत्तर एवं दसुआ निर्वाचन सीटों से मैदान में उतारा गया है। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव तरूण चुघ अमृतसर मध्य से चुनाव लड़ेंगे। जिन विधायकों को सूची में शामिल नहीं किए जाने की संभावना है, वे अपने परिवार के सदस्यों को उम्मीदवार बनाए जाने की कोशिश में लगे है।

उम्मीदवारों के नाम का चयन करने के लिए कल शाम सीईसी की बैठक हुई थी। सीईसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं पार्टी अध्यक्ष अमित शाह शामिल हैं। सूत्रों ने बातया कि कुछ विधायकों को सूची में शामिल नहीं किए जाने को लेकर पार्टी में अलग अलग राय थी जिसके कारण अंतिम घोषणा में देरी हुई। राज्य में चार फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए अधिसूचना कल जारी की गई थी और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 जनवरी है। राज्य में शिअद-भाजपा को कांग्रेस एवं आप से कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है।

राजनीतिक रूप से अहम उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर में चार फरवरी और आठ मार्च के बीच विधानसभा चुनाव होंगे। इन सभी राज्यों में मतगणना 11 मार्च को होगी।

 

About Anand kumar chauhan

A young and sharp journalist from New Delhi

Check Also

Movie Review: क्लास ऑडियंस के लिए बनी है फिल्म ‘पार्टीशन 1947’

अगर एक लाइन में ‘पार्टीशन 1947’ के बारे में कहा जाए, तो ये खाली एंटरटेनमेंट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *