Tuesday , 23 May 2017
social media, Facebook, Twitter, hackers, fake profiles

हर पल सोशल मीडिया पर फोटो सांझा करनें से बचें, आइए जानें इसके खतरे!

नई दिल्ली। सोशल साइट्स पर हर पल जुडे रहना जितना अच्छा है उससे कहीं ज्यादा ये आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है। जैसें फेसबुक पर हर वक्त अपनी फोटो शेयर करना, हर पल चैटिंग में लगे रहना , पल पल की सूचनाएं पोस्ट करते रहना ये सब आपके लिए एक दिन बहुत बडी मुसीबत बन सकता है। जी हां, कोई शातिर या हैकर आपकी इन सभी सूचनाओं के द्वारा आपको आपको सामाजिक व आर्थिक रूप से छति पहुचा सकता है। यह जानकारी साइबर एक्सपर्ट व एसटीएफ के एएसपी डॉ. अरविंद चतुर्वेदी ने शुक्रवार को गोमती नगर के एक होटल में यूनीसेफ और महिला सम्मान प्रकोष्ठ के सहयोग से आयोजित कार्यशाला में दी। उन्होनें छात्राओं, महिलाओं और युवाओं को सोशल मीडिया के खतरे से आगाह किया।
एएसपी नें कहा, फेसबुक पर हैकरो, शोहदो व अपराधियों नें करोडो फर्जी प्रोफाइल बना रखी है, जिनके जरिये वह लोगो से ठगी कर रहे हैं। सबसे ज्यादा शिकार युवा हो रहे हैं। इससे छात्राएं मानसिक रूप से प्रताडित होनें के साथ साथ सामाजिक तौर पर अपमानित भी हो रही हैं। फेसबुक पर शेयर उनकी फोटो डाउनलोड करके फोटोशॉप करके उसे अश्लील बना कर सोशल साइट पर शेयर की जा रही है।

एससपी ने फेसबुक के अन्य सोशल मीडिया के भी खतरे के बारे में बताया है। इसमें लडकियों से छेडछाड, चरित्र हनन, व्यापारिक प्रतिद्वंद्विता, आरोप-प्रत्यारोप, सामाजिक छवि धूमिल करनें जैसे आदि मामले शामिल हैं। सभी तरह के मामले में कानून कहा और कितना मददगार है,इस बारे में भी उन्होनें बखूबी जानकारी दी। गृह विभीग की सचिव एस, मिनिस्ती नें अपराध की शिकार महिलाओ के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओ के बारे में जानकारी दी।

About Jaya Dwivedi

Check Also

मैं बचपन से ही ड्रामेबाज था:हैरी टांगरी

हैरी टांगरी को नाम से न पहचानें लेकिन उन्हें उनके चेहरे से बखूबी पहचाना जा …