Tuesday , March 19 2019
Home / खेल / बॉल टैंपरिंग:लेहमन देंगे ऑस्ट्रेलिया के कोच पद से इस्तीफा

बॉल टैंपरिंग:लेहमन देंगे ऑस्ट्रेलिया के कोच पद से इस्तीफा

नई दिल्ली :बॉल टैंपरिंग विवाद में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कुछ खिलाड़ियों के फंसने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम का संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को ऑस्ट्रेलियाई टीम के हेड कोच डैरेन लेहमन ने ऐलान किया कि वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। लेहमन ने कहा साउथ अफ्रीका में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का अंतिम टेस्ट बतौर कोच उनका अंतिम टेस्ट होगा। लेहमन चौथे टेस्ट से पहले जोहानिसबर्ग में मीडिया को संबोधित कर रहे थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम शुक्रवार से जोहानिसबर्ग में सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच खेलेगी।

 लेहमन ने क्यों किया पद छोड़ने का फैसला?

बॉल टैंपरिंग में स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट के फंसने के बाद से लगातार कोच डैरेन लेहमन की आलोचना हो रही थी। सबसे बड़ा सवाल यह उठ रहा था कि आखिर कैसे बिना उनकी जानकारी के बॉल टैंपरिंग का न केवल प्लान बना, बल्कि ओपनर बल्लेबाज बैनक्रॉफ्ट ने उसे मैदान पर अंजाम भी दिया। इससे लेहमन पर काफी दबाव आ गया था। इस मामले को ऑस्ट्रेलिया के पीएम मैलकम टर्नबुल ने भी शर्मनाक बताते हुए दोषियों को हटाने की बात कही थी।

बॉल टैंपरिंग के इस विवाद ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में भूचाल ला दिया है। इससे पहले टैंपरिंग में दोषी पाए गए स्टीव स्मिथ, उपकप्तान डेविड वॉर्नर पर 1-1 साल का बैन और ओपनिंग बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का बैन लगाया गया है। स्मिथ और वॉर्नर को उनके कप्तानी और उपकप्तानी का पद भी त्यागना पड़ा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच के लिए टिम पेन को कप्तानी सौंपी है।

इसके अलावा CA ने यह भी फैसला किया कि प्रतिबंध खत्म होने के एक बाद तक भी स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी नहीं कर पाएंगे, जबकि वॉर्नर के नाम पर भविष्य में कभी भी कप्तान बनाने के लिए विचार नहीं होगा।

lehman



इससे पहले आईसीसी ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और ओपनर बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट को बॉल टैंपरिंग में दोषी पाया था। आईसीसी ने कप्तान स्मिथ को एक मैच के लिए सस्पेंड किया और 100% मैच फीस का जुर्माना लगाया, वहीं ओपनर बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर मैच फीस का 75% का जुर्माना लगाया गया। उन्हें 3 डीमेरिट पॉइंट भी दिए गए। डैरेन लेहमन को 2013 में ऑस्ट्रेलियाई टीम को कोच बनाया गया था। उन्होंने साउथ अफ्रीका के मिकी आर्थर की जगह ली थी।

कोच बनने से पूर्व लेहमन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए बतौर खिलाड़ी 27 टेस्ट में 5 शतक और 10 अर्धशतक की मदद से 1798 रन बनाए। लेहमन ने 117 वनडे मैच खेलकर 38.96 की औसत से 3078 रन बनाए। इसमें 4 शतक और 17 अर्धशतक शामिल रहे।

  • lehman

About MD MUZAMMIL

Check Also

23 मई को कौन मनायेगा दिवाली?

23 मई यानी कैलेंडर ईयर का 143 वां दिन. 23 मई 2019 को दुनिया के …