Wednesday , December 19 2018
Home / लाइफस्टाइल / दूध के साथ केला खाने का ये नुकसान

दूध के साथ केला खाने का ये नुकसान

नई दिल्ली : दूध के साथ केला खाने का फायदा तो आपने खूब सुना होगा, लेकिन इसके नुकसान से शायद ही आप वाकिफ हों. आमतौर पर दूध के साथ केला खाने को ऊर्जा से भरपूर माना जाता है. कुछ पतले लोग शरीर पर चर्बी बढ़ाने के लिए दूध और केले का सेवन करते हैं. दूध और केले का मिश्रण यानी ‘बनाना शेक’ स्वाद में अच्छा लगता है, लेकिन यह सेहत के लिए कितना अच्छा है यह एक बड़ा सवाल है. चिकित्सकों का भी मानना है कि दूध के साथ केले का सेवन आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं रहता. आगे पढ़िए दूध और केले को एकसाथ खाने से होने वाले नुकसान के बारे में.

पाचन क्रिया पर असर
वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. पीके चतुर्वेदी कहते हैं कि दूध के साथ केला खाना या फिर बनाना शेक (दूध और केले का मिश्रण) पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. अगर आप दूध और केले का सेवन करना चाहते हैं तो पहले दूध पी लें. इसके 20-25 मिनट बाद केला खा लें. बनाना शेक पाचन क्रिया को प्रभावित करता है, इससे आपकी नींद का शेड्यूल बिगड़ सकता है.

 

अस्थमा वाले रहे दूर
अगर आपको या आपके घर में किसी को अस्थमा की समस्या है तो ऐसे व्यक्ति को दूध और केले का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल दूध और केले को एकसाथ खाने से कफ (बलगम) की समस्या बढ़ जाती है और यह कफ अस्थमा रोगी के लिए परेशानी बढ़ा देता है. ऐसे में रोगी को सांस लेने में भी परेशानी होती है.

साइनस और एलर्जी
आयुर्वेद के अनुसार दूध और केला साथ खाने से जठराग्नि बुझ जाती है. जठराग्नि यानी पेट में लगने वाली आग. ऐसा होने पर व्यक्ति की पाचन शक्ति कमजोर पड़ जाती है. ऐसे में टॉक्सिंस पैदा होते हैं और साइनस व एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

 

विषैले तत्वों का प्रभाव
आयुर्वेद के अनुसार केले और दूध का सेवन एकसाथ करने से शरीर में विषैले तत्वों का प्रभाव उत्पन्न होने लगता है. इससे शरीर के तमाम अंगों की कार्यप्रणाली पर बुरा असर पड़ता है. केला और दूध खाने से शरीर भारी-भारी बना रहता है और इससे मस्तिष्क क्षमता पर भी प्रभाव पड़ता है.

About Web Team

Check Also

जीरो” में दिखेगी शाहरुख खान और जीशान अयूब की दिल छू लेने वाली दोस्ती

आनंद एल राय के निर्देशन में बनी फिल्म ‘जीरो’ में शाहरुख खान और जीशान अयूब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *