Tuesday , March 19 2019
Home / लेटेस्ट न्यूज / एयरटेल को ‘फ्री ’में मिलेगा टाटा का मोबाइल बिजनेस
PC: Kodmedia

एयरटेल को ‘फ्री ’में मिलेगा टाटा का मोबाइल बिजनेस

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी एयरटेल टाटा ग्रुप के टेलीकॉम बिजनेस का अधिग्रहण करेगी. गुरुवार को कंपनी की ओर से बताया गया की टाटा की दोनों कंपनी टाटा टेलीसर्विसेज लि. और टाटा टेलीसर्विसेज महाराष्ट्र लि. के बिजनेस को भारती एयरटेल अधिग्रहण करेगी. यह अधिग्रहण नियामकीय मंजूरियों के अधीन होगा. हालांकि बयान में कितनी रकम पर ये अधिग्रहण की जा रही है, इसकी जानकारी फ़िलहाल नहीं बताई गई है.

दोनों कंपनियों की संयुक्त वक्तव्य में बताया गया है कि यह अधिग्रहण कर्ज मुक्त नकद-मुक्त आधार पर किया जा रहा है. पर  भारती एयरटेल टाटा द्वारा दूरसंचार विभाग को स्पेक्ट्रम के लिए किए जानेवाले भुगतान की जिम्मेदारी लेगी, जिसका स्थगित आधार पर भुगतान किया जाना है.

भारती एयरटेल के मुखिया सुनील भारती मित्तल ने कहा, “यह भारतीय मोबाइल बिजनेस में समेकन विकास में एक नया प्रयास है और मजबूत तकनीकी और ठोस स्पेक्ट्रम पोर्टफोलियो के माध्यम से विश्वस्तीय किफायती दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध  कराकर भारत की डिजिटल क्रांति का नेतृत्व करने की हमारी प्रतिबद्धता को मजबूती प्रदान करता है.”

यदि बिजनेस बंद करना पड़ता तो ज्यादा खर्च आता: सीएफओ

टाटा ग्रुप के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर सौरव अग्रवाल ने बताया कि बिजनेस बंद करना बेहद खर्चीला था. कर्मचारी बेरोजगार होते, वेंडरों का भी बिजनेस नुकसान होता. बिजनेस बंद करना टाटा ग्रुप की नैतिकता के विरुद्ध होता. सौरव अग्रवाल ने जुलाई में आदित्य बिड़ला ग्रुप छोड़कर टाटा ग्रुप को ज्वाइन किया है.

केवल मोबाइल बिजनेस लेगी एयरटेल

भारती एयरटेल केवल कंज्यूमर मोबाइल बिजनेस लेगी. टाटा टेली का एंटरप्राइज व्यापार टाटा कम्युनिकेशंस को देने का विचार चल रहा है. फिक्स्ड लाइन और ब्रॉडबैंड बिजनेस टाटा स्काई को दिया जाएगा. टावर कंपनी वायोम में टाटा की 32.8% फीसदी इक्विटी बनी रहेगी.

पांच वर्ष में एयरटेल का सातवां अधिग्रहण

पिछले 5 वर्षो में एयरटेल का यह सातवां अधिग्रहण होगा. फरवरी में कंपनी ने महाराष्ट्र, गुजरात, यूपी (ईस्ट, वेस्ट), आंध्र प्रदेश, बिहार और असम सर्किल में ऑपरेशंस का अधिग्रहण किया था. इसके लिए भी इसने टेलीनॉर को कोई भुगतान नहीं किया था.

About RITESH KUMAR

Check Also

23 मई को कौन मनायेगा दिवाली?

23 मई यानी कैलेंडर ईयर का 143 वां दिन. 23 मई 2019 को दुनिया के …