Thursday , January 24 2019
Home / राज्य / JDU, BJP और LJP में सीटों पर बनी सहमति, राज्यसभा जा सकते हैं रामविलास, आज होगा एलान

JDU, BJP और LJP में सीटों पर बनी सहमति, राज्यसभा जा सकते हैं रामविलास, आज होगा एलान

भाजपा का बिहार में अपने सहयोगी दल लोजपा के साथ सीटों के बंटवारे पर समझौता हो गया है. राज्य में लोजपा के पांच लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की उम्मीद है. वहीं, पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान को राज्यसभा भेजा जा सकता है. उच्च पदस्थ सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस आशय की घोषणा शनिवार को होगी. रामविलास पासवान ने अपने बेटे चिराग पासवान के साथ शुक्रवार को भाजपा नेता अरुण जेटली से मुलाकात की, जिसके बाद यह समझौता हुआ. मुख्यमंत्री   नीतीश कुमार शुक्रवार को बिहार के मुख्य परामर्शी अंजनी कुमार सिंह की बेटी   की शादी में शामिल होने दिल्ली गये हैं. इस दौरान अरुण जेटली से उनकी मुलाकात संभव है. जेटली से  बातचीत के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व रामविलास पासवान की अमित शाह से   मुलाकात होगी. इसके बाद सीटों का एलान हो सकता है.   पासवान के पुत्र चिराग ने संवाददाताओं को बताया कि बातचीत जारी है और दावा किया कि सीट बंटवारे के अलावा अन्य मुद्दे भी हैं. जमुई से सांसद  चिराग पासवान भाजपा के साथ अपनी पार्टी के मतभेदों को सामने रखने में काफी मुखर रहे हैं. लोजपा के एक अन्य नेता ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि बातचीत सकारात्मक रही है और उन्हें जल्द समाधान होने की उम्मीद है.   

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इससे पहले घोषणा की थी कि उनकी पार्टी और जदयू राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बिहार में बराबर संख्या में सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. बिहार में भाजपा नीत एनडीए ने 2014 के आम चुनाव में 31 सीटें जीती थीं. भाजपा की ओर से लोजपा के साथ बातचीत के लिए जेटली को लगाये जाने से पासवान की पार्टी के साथ गठबंधन जारी रखने को भाजपा द्वारा दिया जाने वाला महत्व रेखांकित होता है.    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और जेटली सहित पार्टी के शीर्ष नेताओं ने लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान और उनके पुत्र के साथ गुरुवार को एक घंटे की मुलाकात की, ताकि उनके मतभेदों को दूर किया जा सके. चिराग पासवान ने इससे पहले जेटली को पत्र लिखकर यह समझाने के लिए कहा था कि नोटबंदी से देश को क्या लाभ हुए. उन्होंने यह भी ट्वीट किया था कि सीट बंटवारे की घोषणा में देरी से सत्ताधारी गठबंधन को नुकसान हो सकता है.    रामविलास के परिवार की सीटों से नहीं होगी छेड़छाड़     लोजपा का बिहार में पांच सीटों पर चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है. हालांकि ये पांच सीटें कौन-सी होंगी, यह अभी स्पष्ट नहीं है. यह तय है कि हाजीपुर, जमुई और समस्तीपुर लोजपा अपने पास रखेगी.

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, जमुई से उनके बेटे चिराग पासवान और समस्तीपुर से उनके छोटे भाई रामचंद्र पासवान   सांसद हैं. बाकी की तीन सीटों में एक नवादा की भी चर्चा है. माना जा रहा है कि लोजपा के   हाथ से मुंगेर और वैशाली सीटें निकल जायेंगी. मुंगेर में वीणा देवी और वैशाली में रामा सिंह सांसद हैं. इसके बदले लोजपा के खाते में नवादा की सीट आ सकती है. नवादा से भाजपा नेता और केंद्रीय लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री गिरिराज सिंह सांसद हैं. खगड़िया लोजपा को मिलेगा या नहीं, यह लोजपा  सांसद  महबूब अली कैसर के रुख पर निर्भर है. 

About MD MUZAMMIL

Check Also

पावन श्रीराम कथा, जन्माष्ट्मी पार्क, पंजाबी बाग में हुआ भव्य समापन हुआ

  श्री महालक्ष्मी चैरिटेबल ट्रस्ट, पंजाबी बाग नें दिल्ली में पहली बार श्रदेय आचार्य श्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *