Friday , January 19 2018
Home / लेटेस्ट न्यूज / …यदि पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं तो उठाना पड़ सकता हैं ये नुकसान!

…यदि पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं तो उठाना पड़ सकता हैं ये नुकसान!

नई दिल्ली। आजकल की भागदौड भरी जिंदगी मे अक्सर हम पर्याप्त नींद नही ले पाते है। और जाने अंजाने मे हम अपनी शरीर को काफी नुकसान पहुँचाते हैं जो हमारे लिए बेहद गंभीर हो सकता है!

आइए जानें की पर्याप्त नींद ना लेने से हमारे शरीर पर क्या क्या दुष्प्रभाव हमारे शरीर पर पडते हैं-

कार दुर्घटना: जैसा की हम सभी जानते हैं कि कार चलाते समय हमारी एक छोटी सी झपकी भी हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकती है और पर्याप्त नींद ना लेने के कारण कार चलाते समय नींद आना अत्यन्त स्वाभाविक है। कार चलाते समय नींद आना एक बडे दर्घटना का कारण है।

दिमाग पर बुरा प्रभाव: पर्याप्त नींद ना लेने के कारण दिमाग पर बहुत बुरा प्रभाव पडता है जिसके कारण दिमाग के कार्य करने की छमता कम हो जाती है।

याददाश्त पर बुरा प्रभाव: नियमित रूप से पूरी नींद ना लेने की वजह हमारी याददाश्त पर भी बहुत बुरा प्रभाव पडता है, और हम धीरे-धीरे चीजों को भूलने लगते हैं।

एकाग्रता भंग होना: एकाग्रता के भंग होने का एक बहुत बडा कारण नियमित रूप से नींद ना लेना भी है। जिससे हमारा किसी भी काम पर ध्यान केंद्रित नही हो पाता है।

निर्णय लेने की छमता का कम होना: नियमित रूप से नींद लेने के कारण हमारे निर्णय लेने की छमता कम होने लगती है और हम बात बात पर भम्रित होने लगते हैं।

मष्तिस्क कोशिकाए मरने लगती हैं: नियमित रूप से नींद पूरी ना लेने के कारण मष्तिस्क की कोशिकाए मरने लगती हैं, जिससे दिमाग का पागलपन हो सकता है।

आलस: इस बात पर तो आपने भी गौर किया होगा कि जिस रात आप नींद पूरी नही लेते उस दिन को पूरा आप उबासी लेते हुए बिताते हैं।

About Jaya Dwivedi

Check Also

hindi news,Hindi Samachar,karni sena,Latest Hindi newsnews in hindi,Padmaavat,Padmaavati Samachar, supreme court, हिंदी समाचार

‘पद्मावती’ से ‘पद्मावत’: अब सुप्रीम कोर्ट की डबल बेंच में अपील करेगी करणी सेना, आज ठाणे विरोध मार्च