Thursday , October 18 2018
Home / देश / CBI ने AIR ASIA के CEO टोनी फर्नांडीज के खिलाफ किया मामला दर्ज, नियमों के उल्‍लंघन का है आरोप
AIR ASIA

CBI ने AIR ASIA के CEO टोनी फर्नांडीज के खिलाफ किया मामला दर्ज, नियमों के उल्‍लंघन का है आरोप

नई दिल्ली: सीबीआई ने निजी विमानन कंपनी एयर एशिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टोनी फर्नांडीज एवं अन्य के खिलाफ एक मामला दर्ज किया है। यह मामला अंतरराष्ट्रीय उड़ान लाइसेंस पाने के लिए नियमों के कथित उल्लंघन से जुड़ा है।

अधिकारियों ने बताया कि यह मामला अंतरराष्ट्रीय उड़ान परिचालन का लाइसेंस पाने के लिए कंपनी के अधिकारियों द्वारा 5/20 नियम के कथित उल्लंघन से जुड़ा है। इसके अलावा इसमें विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड (एफआईपीबी) के नियमों के उल्लंघन का मामला भी शामिल है। विमानन क्षेत्र में 5/20 के नियम से आशय किसी कंपनी के लिए पांच साल का अनुभव और 20 विमानों का बेड़ा होना अनिवार्य है, तभी वह अंतरराष्ट्रीय उड़ान परिचालन कर सकती है।

एयर एशिया मलेशिया के समूह सीईओ एंथनी फ्रांसिस ‘टोनी’ फर्नांडीज के अलावा ट्रैवल फूड के मालिक सुनील कपूर, एयर एशिया के निदेशक आर वेंकटरमण, विमानन सलाहकार दीपक तलवार, सिंगापुर की एसएनआर ट्रेडिंग के निदेशक राजेंद्र दुबे और अज्ञात सरकारी कर्मचारियों के नाम भी एफआईआर में शामिल हैं।

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु समेत छह स्थानों पर छापे मारे गए हैं। सीबीआई का आरोप है कि फर्नांडीज ने लाइसेंस पाने के लिए सरकारी अधिकारियों के साथ इस बात के लिए कथित लॉबिंग की कि वह मौजूदा 5/20 नियम को हटा दें और नियामकीय नीति में बदलाव करें। इसके लिए पैसे के लेनदेन की भी जांच की जाएगी।

About KOD MEDIA

Check Also

नमस्ते इंग्लैंड” के लिए अक्षय कुमार ने दिया एक खास संदेश!

सुपरहिट फ़िल्म नमस्ते लंदन के साथ दर्शकों का मनोरंजन करने के बाद, निर्देशक और निर्माता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *