Monday , March 25 2019
Home / देश / 25 अप्रैल को होगा CBSE 12वीं के इकनॉमिक्स का एग्जाम, 10वीं की परीक्षा पर सस्पेंस
CBSE Class 12 re-exam on April 25

25 अप्रैल को होगा CBSE 12वीं के इकनॉमिक्स का एग्जाम, 10वीं की परीक्षा पर सस्पेंस

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं के इकनॉमिक्स विषय की तारीख का एेलान कर दिया है। परीक्षा 25 अप्रैल को होगी। सीबीएसई ने 10वीं के गणित विषय के एग्जाम की तारीखों का एेलान नहीं किया है। सीबीएसई ने कहा कि जांच के बाद जरूरी हुआ तो 10वीं की गणित परीक्षा जुलाई में होगी। यह परीक्षा दिल्ली और हरियाणा रीजन में ही होगी। सेक्रेटरी एजुकेशन अनिल स्वरूप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि लीकेज रोकने का कोई स्थायी हल नही है, लेकिन कोई तो निर्णय लेना ही होगा और हमने यही किया है।

उन्होंने कहा, 28 मार्च की रात 1.28 बजे लीक पेपर का फैक्स मिला और सुबह 8.55 बजे मेल चेक किया गया। एेसे में इतनी जल्दी कैसे पेपर रोक पाते? उन्होंने कहा, जांच पुलिस और इंटरनल दोनों स्तर पर चल रही है। इसका जिम्मेदार कौन है यह जांच के बाद ही पता चलेगा। सीबीएसई 12वीं के इकनॉमिक्स और 10वीं के गणित विषय का एग्जाम पेपर लीक होने के बाद बोर्ड ने दोबारा परीक्षा आयोजित कराने केे आदेश दिए थे। इसके बाद छात्रों में रोष पैदा हो गया था।

 

दिल्ली के प्रीत विहार स्थित सीबीएसई बिल्डिंग के बाहर छात्रों ने जमकर विरोध-प्रदर्शन किया। कुछ प्रदर्शनकारियों ने बिल्डिंग के बाहर बैरीकेड्स पर चढ़ने की कोशिश की लेकिन इन्हें हटा दिया गया। कक्षा 10वीं व 12वीं के गणित व अर्थशास्त्र के प्रश्न पत्र लीक से प्रभावित छात्रों व उनके माता-पिता ने कहा कि इससे उन पर बहुत असर पड़ा है। बहुत से छात्रों ने छुट्टियों की योजना बनाई थी जिसे अब दोबारा परीक्षा होने तक रद्द करना होगा।

CBSE पेपर लीक: इस तरह हुए थे सीबीएसई के पेपर लीक,पढ़ें-व्हिसल ब्लोअर से जुड़ा ये खुलासा

About RITESH KUMAR

Check Also

भाजपा ने मध्य प्रदेश में पांच मौजूदा सांसदों का काटा टिकट

भोपाल : भाजपा ने मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 15 सीटों पर …