Monday , July 24 2017
Home / खबरें अभी अभी / अब दूसरा बच्‍चा पैदा करने पर चीन सरकार देगी पैसा!

अब दूसरा बच्‍चा पैदा करने पर चीन सरकार देगी पैसा!

नई दिल्ली: जहाँ तक आपको जानकारी होगी दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाले देशो में पहला नाम “चीन” का गिना जाता है। इस मसले को लेकर पहले भी कई बार चीन की सरकार में काफी विवाद हुए और वहां पर एक बच्चा करने की पालिसी को लागू किया गया। लेकिन इन सब विवादों के चलते चीन ने अब इस पालिसी को हटा दिया हैं।

अब वहां के लोगो को एक से ज्यादा बच्चा पैदा करने हेतु सरकार ने कई तरह की पालिसी निकली हैं। जैसे यदि कोई व्यक्ति एक से ज्यादा बच्चे पैदा करता हैं तो उसे पैसे दिए जायेगे। चीन में हुए एक सर्वे के मुताबिक चीन के लोगों की माली हालत ख़राब होने के कारण वो लोग फैमिली नही बढ़ा पा रहे हैं।

तियानजिन  की एक यूनिवर्सिटी के लेक्चरर का कहना हैं कि सबसे ज्यादा आबादी वाले देश को बर्थ रेट बढाने की जरूरत हैं। इसी मुद्दे को रखते हुए फैमिली प्लानिंग के वाईस प्रेसिडेंट ने एक बच्चा करने से रोक हटा दी। बीते साल लॉ माक्स के चालीस साल पुरानी फैमिली पालिसी को हटा दिया था, लेकिन अब उसे अभी हटा दिया गया हैं। अब चीनी जोड़े दो बच्चे कर सकते हैं।

अगर चीन की जनसंख्या को देखा जाये, तो इस पालिसी को हटाने के बाद चीन में 1.78 करोड़ बच्चो ने जन्म लिया हैं। कुछ खास बात यह हैं कि पिछले 20 सालो में सालाना बदलाव आया था। चीन में दूसरा बच्चा पैदा करने पर पैसा देने की बात सरकार ने इसलिए कही की कुछ फैमिली दूसरा बच्चा करने को इसलिए राजी नही होते क्यूंकि उनकी आर्थिक हालत ठीक नहीं हैं। इस बात को सोचते हुए सरकार ने दुसरे बच्चे के जन्म के बाद ‘जन्म’ पुरस्कार और कुछ डोनेशन देने का वायदा किया हैं।

About ashu

Check Also

महान अंतरिक्ष वैज्ञानिक यूआर राव का निधन

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन अर्थात् के पूर्व प्रमुख उडुपी रामचंद्र राव का निधन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *