Thursday , June 29 2017
Home / तकनीक / उपग्रह के माध्यम से रात में भी जासूसी करेगा चीन

उपग्रह के माध्यम से रात में भी जासूसी करेगा चीन

चीन जल्दी ही अपने एक ऐसे उपग्रह का प्रक्षेपण करने वाला है जो रात्रि के समय में निगरानी करने में सक्षम होगा. इसके द्वारा अब चीन अपने क्षेत्र में निगरानी के साथ रात में होने वाली गतिविधियों पर नजर रखेगा.

इसके बारे में न्यूज सर्विस ने परियोजना के प्रमुख वैज्ञानिक ली डेरेन के हवाले से जानकारी दी है, जिसमे बताया गया है कि 10 किलोग्राम वजन वाले इस छोटे उपग्रह लूआेजिया-1ए हुबेई प्रांत के वुहान विश्वविद्यालय द्वारा विकसित किया जा रहा है, जिसकी विभेदन क्षमता 100 मीटर होगी. वही यह संवेदनशील रात्रिकालीन कैमेरो के साथ बनाया जायेगा.

यह चीन का पहला रिमोट-सेंसिंग उपग्रह का प्रक्षेपण होगा जो बेहद प्रकाशवान वस्तुओं की पहचान करने में सक्षम होगा. इसे जल्दी ही तैयार कर इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया जायेगा. यह उपग्रह आर्थिक योजनाकारों और विश्लेषकों को उनके अनुसंधान में सहायता करेगा.

जिसमे यह लुआेजिया-1ए उपग्रह नीतिनिर्माताओं को विदेशी व्यापार से जुड़े उपायों पर फैसला लेने के लिए आंकड़े उपलब्ध करवाएगा.
आेजिया-1ए के बारे में बताते हुए चाइनीज अकेडमी ऑफ साइंसेज के शिक्षाविद ली ने कहा कि इसे इसी साल प्रक्षेपित किया जायेगा, जो पर्यवेक्षण क्षेत्र में बेहद प्रकाशवान संरचनाओं की पहचान करने में मदद करेगा.

About विभव शुक्ला

Young Journalist from Delhi. Core team membar of Khabar On Demand

Check Also

PM मोदी का ‘ट्रंप कार्ड’: भारत को अमेरिका से मिलेगा गार्जियन ड्रोन, छुड़ाएगा दुश्मनों के छक्के

वाशिंगटन: व्‍हाइट हाउस में पहली मुलाकात के दरम्यान डोनाल्‍ड ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *