Thursday , September 20 2018
Home / देश / काबुल के लग्जरी होटल पर 26/11 जैसा आतंकी हमला

काबुल के लग्जरी होटल पर 26/11 जैसा आतंकी हमला

सुरक्षाबलों हेलीकॉप्टर से उतरकर होटल की छत से अंदर घुसे और दो आतंकियों को मार गिराया है. अफगानिस्तान सरकार के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है. जब यह हमला हुआ तो होटल में देश भर से आई आए आईटी अधिकारी मौजूद थे आतंकियों ने इस हमले में वहां मौजूद मेहमानों और स्टाफ को निशाना बनाया और आग लगा दी है जिसमें कई लोगों के मारे जाने की खबर है.

अंदर से अभी तक गोलियों की आवाजें आ रही हैं इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि मुठभेड़ जारी है. आतंकियों की संख्या चार या इससे ज्यादा हो सकती है.अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि कितने लोग होटल के अंदर फंसे हुए हैं. इसके पहले इस होटल में 2011 में भी आतंकी हमला हचुका है.  हालांकि अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. गौरतलब है काफी दिनों से काबुल में आतंकी हमले की आशंका जताई जा रही थी. इससे पहले होटल में ही मौजूद एक शख्स ने मोबाइल पर बताया कि वह होटल के कमरे में छिपा हुआ है और उसे गोलियां चलने की आवाज सुनाई दे रही है.

इससे पहले एएफपी ने रिपोर्ट में बताया था कि घायल हुए 6 लोगों को अस्पताल ले जाया गया है। उन्होंने भी दो हमलावर के मारे जाने की बात कही थी। अफगान गृह मंत्रालय पहले ही इस आतंकी हमले की पुष्टि कर चुका है। सूत्रों की मानें तो हाल में ही होटल की सुरक्षा का जिम्मा एक निजी सुरक्षा कंपनी को दिया गया था। होटल में फंसे स्टाफ के रिश्तेदारों ने बताया कि आतंकियों ने होटल के एंट्रेंस पर ही सिक्यॉरिटी गार्ड्स को मार गिराया था और वे किचन के जरिए होटल के अंदर पहुंचे थे। आतंकियों ने होटल में आग भी लगा दी थी। होटल की बिजली भी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए काट दी गई है। सुरक्षाबल हेलिकॉप्टर के जरिए होटल की छत पर उतरे।

होटल से बच निकले एक व्यक्ति ने बताया था कि हमलावर अंदर मौजूद लोगों पर अंधाधुंध फायरिंग कर रहे हैं। अफगान मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहिमी ने बताया कि बहुत सारे लोग मारे गए हैं और 6 घायल हुए हैं। होटल के मैनेजर अहमद हारिस नायाब ने बताया कि आतंकी होटल के मुख्य भाग में प्रवेश कर गए और वहां से बचकर निकल रहे लोगों पर फायरिंग शुरू कर दी। हमले के दौरान होटल से जान बचाकर भागने में सफल रहे एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि कम से कम 15 लोग मारे गए हैं या घायल हुए हैं। होटल की पहली और दूसरी मंजिलों पर ज्यादा नुकसान हुआ है। फिलहाल गोलीबारी से दहशत बरकरार है।

काबुल में स्थित अमेरिकी दूतावास ने कहा कि उन्होंने गुरुवार को ही अपने नागरिकों को चेतावनी दे दी थी। उन्हें पता था कि कुछ चरमपंथी संगठन काबुल में होटलों को अपना निशाना बना सकते हैं।

About Web Team

Check Also

दिल के मरीजों के लिए खतरनाक है डिप्रेशन, जानिये क्या हैं खतरे

नई दिल्ली:  दुनिया भर के विशेषज्ञों ने कहा है कि दिल की बीमारियों और अवसाद और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *