Saturday , December 15 2018
Home / मनोरंजन / बहुआयामी प्रतिभा का धनी बच्चा है 8 साल का दक्ष साहनी

बहुआयामी प्रतिभा का धनी बच्चा है 8 साल का दक्ष साहनी

 

ऐसी ढेरों सच्ची कहानियां मिल जाती हैं, जो यह बताता है कि स्कूल में भले ही हिकसी बच्चे को अच्छा ग्रेड नहीं मिल पाता है, लेकिन उसकी प्रतिभा का लोहा दुनिया मानती है, क्योंकि दुनिया को देखने और कुछ सीखने का उसका एक अलग तरीका होता है। लेकिन, अगर स्कूल के साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी लोग उसकी प्रतिभा का लोहा माने, तो इसे सोने पर सुहागा ही कहा जाएगा। और, ऐसे ही होनहार एवं प्रतिभासंपन्न आठ साल के बच्चे का नाम है दक्ष साहनी। बहुआयामी प्रतिभा का धनी यह बच्चा न केवल स्कूल के अध्ययन में शानदार है, बल्कि अपनी पाठ्यचर्या समेत अन्य गतिविधियों में भी काफी मजबूत है।

ग्वालियर में रहने वाला दक्ष साहनी वहीं के ग्लोरी हाई स्कूल का एक योग्य और रैंक धारक छात्र है। उसकी मेमोरी पॉवर गजब की है, क्योंकि उसे केवल दुनिया के देशों के नाम ही नहीं, बल्कि उन देशों की राजधानियों, वहां की मुद्राओं, भाषाओं के अलावा महाद्वीपों के नाम भी याद हैं। अपनी इसी खूबी के दम पर उसने वर्ष 2015-16 में आईएमओ (अंतर्राष्ट्रीय गणित ओलंपियाड) में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 5वां, जबकि जोनल स्तर पर पहला रैंक भी हासिल किया। दक्ष शनि को संगीत का शौक भी जुनून की हद तक है, क्योंकि वह एक कुशल गिटारवादक है, जो आसानी से किसी भी संगीत की धुन निकाल देता है।

एक अंतरिक्ष यात्री बनकर हमारे सौर मंडल से परे नए ग्रहों को खोजने का लक्ष्य रखने वाला दक्ष साहनी की प्रतिभा भगवान की देन है। तभी तो भगवान की इस देन को दुनिया भर में फैलाने के लिए वह कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

About Web Team

Check Also

क्या “उरी” में सर्जिकल हमले से जुड़े अनकहे और अनसुने राज़ से उठेगा पर्दा?

आर.एस.वी.पी की आगामी फ़िल्म “उरी” ने अपनी प्रत्येक घोषणा के साथ फ़िल्म के प्रति दर्शकों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *