Thursday , October 18 2018
Home / देश / दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन आज से शुरु होने रही है।

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन आज से शुरु होने रही है।

   नई दिल्ली।दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और भारत सरकार के केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी हरी झंडी दिखाकर इस रुट में मेट्रों की शुरुआत करेंगे। पिंक लाइन पर मोती बाग से लाजपत नगर के बीच बनी इस 8.10 किमी लंबे इस नए रुट को शुरु किए जाने की मंजूरी पहले ही कमिश्नर मेट्रो रेल सेफ्टी से मिल चुकी है। अब 6 अगस्त से आम जनता इस नए रुट पर ट्रैवल कर सकेगी।

इस पिंक लाइन मेंदो इंटरचेंज सहित कुल छह मेट्रो स्टेशन हैं। आइएनए (येलो लाइन) और लाजपत नगर (वायलट लाइन) मेट्रो के लिए इंटरचेंज का काम करेंगे। इस रूट पर सर विश्वेश्वरैया मोती बाग, भीखाजी कामा प्लेस, सरोजिनी नगर, आईएनए, साउथ एक्सटेंशन और लाजपत नगर नए मेट्रो स्टेशन हैं।

डीएमआरसी के अनुसार मेट्रो भवन से रिमोट कंट्रोल के जरिए सुबह करीब 11:30 बजे इस रूट का उद्घाटन किया जाएगा। उद्घाटन के करीब दो घंटे बाद दोपहर लगभग एक बजे से यात्री इस रूट पर मेट्रो का आनंद ले सकेंगे। पिंक लाइन के इस दूसरे हिस्से में 8.10 किमी का मेट्रो रूट है। इस लाइन के चालू होने के साथ ही दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 296 किलोमीटर का हो जाएगा। पिंक लाइन मेट्रो का यह नया रुट यात्रा का समय 20 मिनट तक कम कर देगा।

आईएनए और लाजपत नगर (वायलेट लाइन) स्टेशनों के बीच नेटवर्क पर मौजूदा यात्रा समय लगभग 24 मिनट है जो पांच मिनट तक कम हो जाएगा। हौज खास और लाजपत नगर के बीच का रास्ता 16 मिनट तक घट जाएगा।

59 किमी लंबा है मेट्रो का पिंक लाइन रूट करीब 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर मजलिस पार्क से साउथ कैंपस स्टेशन के बीच मेट्रो का परिचालन हो रहा है। लाजपत नगर-साउथ कैंपस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने पर पिंक लाइन का 29.66 किलोमीटर हिस्सा यात्रियों के लिए खुल जाएगा। इससे लाजपत नगर से मजलिस पार्क तक सीधी मेट्रो ट्रेन उपलब्ध होगी। इसके बाद लाजपत नगर से शिव विहार के बीच 28.93 किलोमीटर हिस्सा परिचालन के लिए शेष रह जाएगा

About Web Team

Check Also

नमस्ते इंग्लैंड” के लिए अक्षय कुमार ने दिया एक खास संदेश!

सुपरहिट फ़िल्म नमस्ते लंदन के साथ दर्शकों का मनोरंजन करने के बाद, निर्देशक और निर्माता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *