Saturday , March 23 2019
Home / खेल / आखिर क्यों हुए धोनी बीसीसीआई की नई लिस्ट से बाहर

आखिर क्यों हुए धोनी बीसीसीआई की नई लिस्ट से बाहर

नई दिल्ली: बीसीसीआई द्वारा हाल में ही जारी किए गए नए कांट्रैक्ट लिस्ट में यदि किसी बड़े खिलाड़ी का सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है तो वो हैं टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान और सबके चहेते महेंद्र सिंह धोनी. हुआ कुछ यूं की धोनी ने इस तरह का सुझाव खुद कुछ महीनों पहले बीसीसीआई को दिया था पर अब इन्हें खुद इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा.

आखिर धोनी क्यों हुए बाहर

जब टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले थे तो उस वक़्त बीसीसीआई खिलाड़ियों के भुगतान में कई खामियां थी. तो धोनी और अनिल कुंबले ने ही बीसीसीआई को A+ ग्रेड कैटेगरी रखने का सुझाव दिया था. इन्होंने सबसे पहले अपने टीम के सीनियर खिलाड़ियों से इस मुद्दे पर चर्चा की फिर इसे सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकीय समूह के समक्ष रखा. उस समय कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान धोनी दोनों ने एक ऐसे भुगतान संरचना की बात की थी जिसमें ज्यादा खेलने वाले क्रिकेटरों को अधिक धन मिले. इसका अर्थ था की जो ख़िलाड़ी वनडे, टेस्ट और टी-20 खेलेगा उसे ज्यादा भुगतान मिलेगा.

बीसीसीआई ने बनाया नया A+ ग्रेड

इनके सुझाव पर अमल करते हुए बीसीसीआई अब A+ ग्रेड शुरू कर दी. इसमें शामिल सारे खिलाड़ी क्रिकेट के सारे प्रारूप में खेल रहे है. पर धोनी ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया है तो नियम के अनुसार इस ग्रेड में धोनी नहीं आते है. जिसकी वजह से इनको A ग्रेड में रखा गया है.

A ग्रेड में ये है शामिल खिलाड़ी

पूर्व कप्तान धोनी के साथ इस लिस्ट में जाडेजा, आश्विन, रहाणे, साहा, मुरली विजय और पुजारा की शामिल किया गया हैं. जहां पर उन्हें शामिल किया गया है जो सीनियर खिलाड़ी किसी एक या दो फॉर्मेट में खेल रहे है.

वही यदि A+ ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों की बात करे तो कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, शिखर धवन और बुमराह बीसीसीआई की नई कांट्रैक्ट लिस्ट में जगह बनाने में सफल रहे है.

About RITESH KUMAR

Check Also

फिल्म रिव्यू; इतिहास की सबसे बहादुरी से लड़ी गई सारागढ़ी की लड़ाई के बारे में जानने के लिए “केसरी” को मिस न करें

  अनुराग सिंह के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘केसरी’ में अक्षय कुमार ने एक बार …