Tuesday , March 19 2019
Home / लेटेस्ट न्यूज / इस दिवाली ई-कॉमर्स कंपनियों ने घटाया रिटेलर्स का कारोबार
PC: Kodmedia

इस दिवाली ई-कॉमर्स कंपनियों ने घटाया रिटेलर्स का कारोबार

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन अपने समाप्ति की ओर अग्रसर है पर देश के कई ऐसे व्यापारी वर्ग है जिसका नुकसान ही हुआ है. हम बात कर रहे है उन रिटेलर्स की जो अपना माल इस ऑनलाइन शॉपिंग की वजह से बेच नहीं पाए और रही सही कसर GST ने तोड़ दी.

कारोबारियों के अनुसार इस वर्ष दिवाली पर बीते वर्ष की तुलना में 30 फीसदी बिक्री कम हुई है. इन कारोबारियों ने इसकी कई कारणों का हवाला दिया.

ई-कॉमर्स कंपनियों के द्वारा डिस्काउंट ऑफर: ऑनलाइन बिजनेस करने वाली ई-कॉमर्स कंपनियों ने इस वर्ष पूरे बाज़ार पर कब्ज़ा करने की कोशिश अपने डिस्काउंट ऑफर देकर की. एक से बढ़कर एक लुभावने ऑफर दिया गया इनके तरफ से, जिसकी वजह ग्राहकों ने ऑनलाइन ही खरीदारी करना मुनासिब समझा.

नगदी की कमी: खबरों के मुताबिक ऑफलाइन रिटेलर्स के पास नगदी की कमी रही जिसकी वजह से उनके व्यापार में जरूरी माल नही आ पाया. यही हाल ग्राहकों का भी रहा उनके पास कैश की कमी रही जिसकी वजह से उन्होंने खरीदारी करने में रूचि ही नहीं दिखाई.

ज्यादा टैक्स रेट: ज्यादा टैक्स रेट की सीधा असर बिक्री पर भी पड़ा. कारोबारियों के अनुसार इस वर्ष कस्टमर बाजारों में खरीदारी के लिए ही कम आएं.

ई-कॉमर्स कंपनियों की स्पेशल ऑफर्स और जीएसटी का पड़ा असर: कुछ प्रोडक्ट पर 28 फीसदी तक का जीएसटी लगने की वजह से ग्राहक और ट्रेडर्स दोनों काफी परेशान रहे क्योंकि कोई भी ग्राहक ज्यादा टैक्स देने के बिलकुल भी मूड में नही दिखा. ई-कॉमर्स पोर्टल के भारी डिस्काउंट ऑफर और बिग बिलियन सेल ने ऑफलाइन बिजनेस को और सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने का काम किया.

मार्केट रिपोर्ट्स के अनुसार, एक महीने में कारोबारियों का 30 से 40 फीसदी व्यापार होता है. जो इस वर्ष काफी कम रहा, इससे कारोबारियों और स्टॉकिस्ट को बड़ा घाटा उठाना पड़ा.

About RITESH KUMAR

Check Also

23 मई को कौन मनायेगा दिवाली?

23 मई यानी कैलेंडर ईयर का 143 वां दिन. 23 मई 2019 को दुनिया के …