Wednesday , April 24 2019
Home / देश / डा. राजू वैश्य प्रतिष्ठित ‘चिकित्सा विज्ञान में इनोवेशन पुरस्कार’ से सम्मानित

डा. राजू वैश्य प्रतिष्ठित ‘चिकित्सा विज्ञान में इनोवेशन पुरस्कार’ से सम्मानित

 

सुप्रसिद्ध आर्थोपेडिक एवं ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जन डा. राजू वैश्य को वर्ष 2018 के लिए प्रतिष्ठित ‘सिमेन्स—जीएपीआईओ इनोवेशन अवार्ड इन मेडिसीन’ से सम्मानित किया गया है।

मुंबई के होटल ताज महल में कल रात आयोजित ग्लोबल हेल्थ समिट के उद्घाटन समारोह में महामहिम राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद, महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री सी विद्यासागर राव, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री देवेन्द्र फडनवीस और अपोलो हास्पीट्लस समूह के अध्यक्ष डा. प्रताप सी रेड्डी की उपस्थिति में डा. राजू वैश्य को यह सम्मान दिया गया। कल रात आयोजित इस समारोह में विभिन्न् क्षेत्र की अनेक हस्तियां भी मौजूद थी। इस सम्मेलन का आयोजन ग्लोबल एसोसिएशन आफ फिजिशियन्स आफ इंडियन आरिजन (जीएपीआईओ) तथा अमेरिकन एसोसिएशन आफ फिजिशियंस आफ आरिजन (एएपीआई) की ओर से किया गया।

यह पुरस्कार ग्रहण करते हुए डा. राजू वैश्य ने कहा, ‘‘मेरे लिए यह गौरव एवं खुशी का क्षण है कि मुझे यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार अन्य लोगों को भी प्रेरित करेगा। मैं यह पुरस्कार अपने वरिष्ठ चिकित्सकों को समर्पित करता हूं जिन्होंने मुझे प्रेरित किया, अपने उन सहयोगियों को समर्पित करता हूं जिन्होंने मुझे हर संभव सहयोग किया तथा उन मरीजों को समर्पित करता हूं जिन्होंने मुझपर विश्वास किया।

डा. राजू वैश्य देश के प्रमुख आर्थोपेडिक सर्जन हैं जो नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में वरिष्ठ आर्थोपेडिक एवं ज्वांइट रिप्लेसमेंट सर्जन हैं। वह इंडियन कार्टिलेज सोसायटी और आर्थराइटिस केयर फाउंडेशन (एसीएफ) के अध्यक्ष हैं। दुलर्भ किस्म की आर्थोपेडिक शल्य क्रियाओं को सफल अंजाम देने के लिए उनका नाम 2012, 2013, 2014 और 2016 में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज किया जा चुका है। प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय मेडिकल जर्नल में उनके 250 से अधिक शोध आलेख प्रकाशित हो चुके हैं तथा वर्ष 2015 में अंतर्राष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं में 58 शोध पेपर प्रकाशित हुए जो कि एक रिकॉर्ड है। अफगानिस्तान, नाइजीरिया, कांगो आदि जैसे दुनिया के सबसे कठिन और युद्धग्रस्त इलाकों में भी उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को चिकित्सा सेवाएं प्रदान की है।

About MD MUZAMMIL

Check Also

आर.जे अमित द्विवेदी बने अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार मिशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष

  एफ.एम रेनबो,107.1 एफ.एम में अपनी आवाज से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध करने वाले आर.जे अमित …