Monday , December 11 2017
Home / टेक्नोलॉजी / स्मार्टफोन से क्लिक करें DSLR क्वालिटी की पिक्चर्स, आइए जानें कैसे!
DSLR Pictures, SmartPhones, कैमरा, पिक्चर्स, स्मार्टफोन

स्मार्टफोन से क्लिक करें DSLR क्वालिटी की पिक्चर्स, आइए जानें कैसे!

नई दिल्ली। कैमरे से लैस स्मार्टफोन तो हर किसी के पास होता है, तो इस हिसाब से तो अब हर कोई फोटोग्राफर बन गया है। लेकिन एक अच्छी फोटो आप तभी खीच पाएंगे जब आपके फोटोग्राफी का अच्छा ग्यान हो। फोटो आप कैमरे से ले या फिर एपनें स्मार्ट फोन से, फोटो खीचते वक्त सन लाइट, सन रिफ्लेक्शन, और उलके एंगल पोजीशन का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

‘रूल ऑफ वन थर्ड याद’ रखे
बेशक आप फोटो फोन से ले रहे हैं , पर इसका मतलब ये नही कि आप फोटोग्राफी के बेसिक नियमों को भूल जाएं। फोटोग्राफी का रूल ऑफ थर्ड यह कहता है कि आप फ्रेम तो तीन हिस्सो में बांटें। दो हिस्सो में आपका मुख्य सब्जेक्ट होना चाहिए और तीसरे हिस्से को आप बैकग्राउमड के तौर पर इस्तेमाल करें।अगर आपके फोन के कैमरे सेटिंग्स में ग्रीड लाइंस या गाइड लाइंस का ऑप्सन है तो उसे ऑन रखें। इससे फ्रेमिंग में काफी मदद मिलेगी। इस नियम तो ध्यान में रखकर अगर फोटो खींचे तो फोटो अच्छी आती है। मोबाइल से आप जिस चीज की फोटो लेना चाहते हैं उसके जितना पास हो सके जाएं। इससे फोटो की क्वालिटी बेहतर होगी, साथ ही आपके फ्रेम से फालतू की चीजें हट जाएंगी। जूम का विकल्प न के बराबर चुनें, जिससे आपके फोटो का पिक्सल खराब न होगा।
फोटो खीचते वक्त बैकग्राउंड का खास ख्याल रखें, बैकग्राउंड चमकीला या रंगीन नही होना चाहिए। बैकग्राउंड की लाइट या तो सब्जेक्ट से कम होनी चाहिए या तो उतनी ही। फोकस ना बनने पर ग्रिड लाइन का इस्तेमाल करें। फोटो खीचनें से पहले लेंस को अच्छे से साफ कर लें क्योकि लेंस पर लगी धूल या गंदगी आपकी फोटो को धुंधुला बना सकती है।

फ्लैश बंद रखें
स्मार्ट फोन के कैमरे तो अच्छे होते हैं पर उसपर लगे फ्लैश कैमरे के अनुसार नही होते हैं। दरअसल, कैमरे में लगी फ्लैश सामनें की चीज का रंग बदल देती है, जो एक घटिया फ्लैश की निशानी है। अक्सर लोगो का मानना यही होती है कि फ्लैश ऑन रखनें पर फोटो अच्छी आएगी। लेकिन ऐसा कुछ नही होता है। फ्लैश का इस्तेमाल रात के अंधेरे में फोटो खीचनें के लिए करते हैं। ज्यादातर फोटो खीचनें में बाहरी लाइट का इस्तेमाल करनें की कोशिश करें।

पनोरमा शॉट का करें इस्तेमाल
फोन के कैमरे में जैसें फोटो, विडियो का विकल्प रहता है। ऐसे ही पनोरमा का भी एक विकल्प होता है। पनोरमा की खास बात यह है कि यह सिर्फ सामने के ही शॉट नही लेता बल्कि बगल के भी शऑट्स लेता है। पनोरमा का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि फोटो सेंटर पीले गोले के अंदर होना चाहिए। एक साथ बहुत सारी फोटो इस शॉट में खीच लेना चाहिए।

About Jaya Dwivedi

Check Also

फोन बेचने के लिए भारत में अपने स्टोर खोलेगी ओप्पो