Tuesday , October 16 2018
Home / खेल / पुणे: फंडटॉनिक स्टार्टअप मैराथन में दिखा उत्साह
PC: Kodmedia

पुणे: फंडटॉनिक स्टार्टअप मैराथन में दिखा उत्साह

पुणे: 700 से अधिक एंजल निवेशकों के एंजल नेटवर्क फंडटॉनिक कंपनी की ओर से हाल ही में पुणे के बाणेर में पुणे स्टार्टअप मैराथान 2017 का आयोजन किया गया था. लगभग 250 स्टार्टअप, 100 मार्गदर्शक – निवेशकों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. नैनेश कपाडिया स्थापित स्केलमाईडस अँक्सिलरेटर कंपनी फंडटॉनिक के साथ बहुविध स्टार्टअप को जोडने का काम कर रही है. उन्होने अपने निवेश कार्यक्रम के अंतर्गत निवेश के लिए पुणे के दो स्टार्टअप को चुना है. इन में अमोल चाफेकर स्थापित स्त्राता एन्व्हिरो संस्था समाहित है. घर के बाहर की हवा का प्रदूषण नियंत्रित करनेवाले नियंत्रक को बनाने और उसे आप के घर में स्थापित करने का काम यह संस्था करती है. दूसरे स्टार्टअप के तौर पर नवीन गोयलजी स्थापित रिपेअर इझी इस संस्था को चुना गया. गँजेट्स बिठाने में आप को मदद करनेवाला अँप उन्होने तैयार किया है.

स्टार्टअप के साथ ही पुणे तथा अन्य शहरों से आए हुए गणमान्य व्यक्तिओंने समूह चर्चा, निवेश कार्यक्रम,कार्यशाला, व्यक्तिगत मार्गदर्शन इन सभी सत्रों मे हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम में स्टार्टअप पुरस्कारों का वितरण भी हुआ. उन में विभिन्न क्षेत्रों के स्टार्टअप के अधिकारी बडी संख्या में उपस्थित थे. परीक्षकों ने विभिन्न विभाग के अनुसार उनका मूल्यांकन किया.

विभिन्न विभागों के  विजेता : भावनिक तनाव से सामना करने में मदद करनेवाली अरिंदम सेन  स्थापित झ्येगो यह (स्वास्थ सेवा) हेल्पलाईन सेवा, खेती से सम्बन्धित किसी भी वस्तू की खरिददारी, बिक्री या वह वस्तू किराए पर उपलब्ध कराने कि सेवा देनेवाला अनिल लाडे स्थापित मार्केटयार्ड (ई-कॉमर्स) यह मोबाईल अप्लिकेशन, ऑनलाईन जीसटी ई-फिलिंग आसान करने के लिए राकेश दुबे स्थापित टँक्स जेनी यह तंत्रिक व्यासपीठ, अमोल चाफेकर स्थापित घर के बाहर की हवा का प्रदूषण नियंत्रित करनेवाले नियंत्रक को बनाना और उसे आप के घर में स्थापित करने का काम करनेवाली स्त्राता एन्व्हिरो संस्था एवं किसान को उसकी खेती से अधिक फसल एवं उत्पादन देने में मदद करनेवाली सिद्धार्थ दियलानी स्थापित लीन अ̆ग्री यह अ̆ग्री टेक कंपनी.

इस कार्यक्रम में 5 एफ वर्ल्ड.कॉम के संस्थापक एवं नैसकॉम फाउंडेशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. गणेश नटराजन प्रमुख वक्ता के तौर पर उपस्थित थे. BW बिझनेस वर्ल्ड एवं एक्सेंज 4 मिडीया के अध्यक्ष एवं मुख्य संपादक अनुराग बात्रा कार्यक्रम के प्रमुख अतिथी थे. अन्य गणमान्य व्यक्तिओं में  वीणा इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक शैलेंद्र अगरवाल, कँटफिट एक्स-स्पेशल फोर्सेस (इंडिअन आर्मी) एवं नँशनल सिक्युरिटी गार्ड के संस्थापक निवृत्त लेफ्टनंट कर्नल राकेश कृष्णन, एसआयडीबीआय/वर्ल्ड बैंक के प्रमुख सलाहकार संजीब झा, अँटम टेक्नोलॉजी लिमिटेड के अध्यक्ष डॉ. अमरेंद्र साहू, एस बैंक के वरिष्ठ अध्यक्ष अजय देसाई, फंडटॉनिक के सहसंस्थापक एवं ग्लोब टेक्स्टाईल इंडिया लिमिटेड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी भावीन पारिख, सनबर्स्त हेल्थकेअर की मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक डॉ. सुजाता मलिक, ऑटोलाईन इंडस्ट्रीज के सहसंस्थापक एम. राधाकृष्णन, बिलडेस्क के हेड बिझनेस शांतनू समान्ता, फंडटॉनिक के सहसंस्थापक अक्षित गुप्ता, वायजीइएन कँपिटल के संस्थापक जिग्नेश जैन, स्केलमाईडस के संस्थापक नैनेश कपाडिया इन का समावेश होता है.

फंडटॉनिक के संस्थापक अक्षित गुप्ताने पुणे में शुरू किए गए फंडटॉनिक के स्टार्टअप कार्यक्रम के बारे में बताया. उन्होने कहा, “ हाल ही में हमने बाणेर में 15000 वर्ग फूट की जगह में हमारा काम शुरू किया है. उसी के साथ पुणे के स्टार्टअप में निवेश, उन्हे मार्गदर्शन करने का काम हमने शुरू कर दिया है. हमारी सभी सुविधाओं से युक्त कार्यक्षेत्र की जगह में स्टार्टअप को सिर्फ काम के लिए सब सुविधाओं से युक्त जगह उपलब्ध हो पाती है ऐसा ही नही बल्कि उद्योग क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तिओं द्वारा समयसमय पर मार्गदर्शन भी मिलता है. ऐसे विभिन्न उपक्रम  शुरू करने की वजह से पुणे के स्टार्टअप को उद्योग क्षेत्र में चल रही गतिविधी की जानकारी भी मिलेगी, नई कल्पनाओं का आदान-प्रदान होगा तथा स्टार्टअप को उनका  व्यापार बढाने की उपलब्धी मिलेगी ऐसी हमें आशा है. इस साल हमे मिले बडे प्रतिसाद को ध्यान में रखते हुए हम आनेवाले ६ महीनों में 40000 वर्ग फूट तक कार्यक्षेत्र बढाने का विचार कर रहे है.”

स्केलमाईडस के संस्थापक नैनेश कपाडिया ने कहा, “ इस साल पुणे के स्टार्टअप के लिए हमने विशेष उपक्रम किए है.  स्वास्थ सेवा से जुडे उद्योगों को बढावा दिया. आसियान देश, युरोप तथा अन्य देशों के साथ पुणे स्टार्टअप का आदान-प्रदान उपक्रम शुरू किया. चुने गए स्टार्टअप के आधार से बढावा देनेवाले कार्यक्रम के लिए हम और कुछ आवेदन मँगाएँगे  तथा इस साल देशभर के 20 स्टार्टअप को आर्थिक मदद देने का हमारा इरादा है. उसी के अंतर्गत आनेवाले ६ महीनों में पुणे के कम से कम 5 स्टार्टअप में हम निवेश करेगे.”

स्त्राता एन्व्हिरो के संस्थापक अमोल चाफेकरने कहा, “ आप जब जीम में कसरत करने के बाद थके हुए होते हो, और उसी समय आपका जीम मार्गदर्शक आप से और एक सेट करवाता है, आप यह कर सकते हैं यह विश्वास आप में जगाता है, आप में जोश भर देता है, वही जोश हमें स्केलमाईडस के वजह से मिला है. जब आप अत्यंत कार्यमग्न होते हो, सभी स्तरों पर लड रहे होते हो तब केवल आर्थिक पहलू पर ही नही लेकिन व्यापार वृद्धी के लिए मदद, समर्थन मिलता है तब बहुतही अच्छा लगता है. जब हमे मदद की सबसे ज्यादा जरूरत है इसी समय में हमारे पीछे खडा होने के लिए हम स्केलमाईडस के ऋणी है.”

About KOD MEDIA

Check Also

चित्रांगदा सिंह फोटो

  Chitrangada Singh Hot, Sexy and Bikini Photos Chitrangada Singh flaunting her hot figure in …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *