Saturday , December 15 2018
Home / टेक्नोलॉजी / सोशल मीडिया कितना सुरक्षित!
Facebook‬, ‪Mark Zuckerberg‬‬

सोशल मीडिया कितना सुरक्षित!

सोशल मीडिया जिसका इस्तेमाल आप दिन और रात हर वक़्त करते है, चाहें वो व्हाट्सएप्प हो, फेसबुक हो या फिर ट्विटर हो. कैसे आप किन बातो का ध्यान रखे. यदि आप अपने फेसबुक कों सुरक्षित रखना चाहते है तो इन बातों पर अमल करते परेशानी से बच सकते है.

आप कैसे रहें फेसबुक पर सुरक्षित?

यदि आप फेसबुक इस्तेमाल करते है: लोगो से जुड़ने के लिए इस माध्यम का उपयोग काफी करते है तो अपना नंबर कदापि ना डाले. अपना मोबाइल नंबर कों उसमें डालने से हमेशा बचें.

डेट ऑफ़ बर्थ देने की जरूरत नही: फेसबुक पर अपनी जन्मदिन की तारीख बिलकुल ना डाले. यदि डाल दिया है तो हटाने में ही समझदारी है.

अपनी लोकेशन शेयर करने से बचें: कई लोग ऐसे है जो अपनी लोकेशन हमेशा ऑन रखते है तो हमारा सुझाव है की आप अपनी लोकेशन शेयर करने से खुद को रोके.

रिलेशनशिप स्टेटस देने से बचें: यदि फेसबुक पर आप अपनी रिलेशनशिप स्टेटस नहीं देते है तो ये बेहतर है क्योंकि फेसबुक आपकी सारी-की-सारी इनफार्मेशन अपनी डेटाबेस में स्टोर करता है फिर चाहें रिलेशनशिप स्टेटस हो या कुछ और.

कभी ना बताएं कि घर में अकेले है: यदि आप फेसबुक पर है तो कभी भी अपनी दिनचर्या शेयर ना करे, यदि घर पर अकेले हो तो कभी ना बताएं. ये जो जानकारियाँ है जो आपकों फेसबुक पर नही देनी चाहिये.

बच्चों की तस्वीरें उनके नाम से टैग ना करें: बहुत सारे लोग अपने बच्चों की तस्वीरें सोशल साईट पर उनकों टैग करके लगा देते है पर हमे इससें बचकर रहना होगा.

शराब, सिगरेट पीते हुए अपनी तस्वीरें न डालें:  शराब या सिगरेट पीते हुए या इनकी तस्वीर फेसबुक पर बिलकुल भी ना शेयर करे.

किसी प्रोडक्ट के सर्विस पेज कों लाइक नहीं करे: यदि आप फेसबुक यूजर है तो किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट सर्विस पेज कों भी लाइक ना करे. क्योंकि प्रोडक्ट के सर्विस पेज आपकों ज्यादा-से-ज्यादा आकर्षित करते है की आप हमारें पेज कों लाइक कीजिए शेयर कीजिए.

गेम खेलने के लिए फेसबुक से लॉग इन ना करे: ऑनलाइन गेम खेलने के लिए बहुत सारे लोग लॉग इन करते है. आप उससे भी लॉग इन ना कीजिए.

राजनीतिक या धार्मिक विचारधारा शेयर ना करे: इस तरह की विचारधारा से जुड़ी ख़बर या फोटो बिलकुल भी शेयर ना कीजिए अपने फेसबुक से.

अपने फेसबुक कों आप इस्तेमाल करे फन के लिए, दोस्तो से कनेक्ट के लिए. लेकिन बहुत सारी पर्सनल चीजों से अगर आप बचेंगे तो डाटा चोरी से बहुत हद तक बचे रह सकते है.

 

About KOD MEDIA

Check Also

क्या “उरी” में सर्जिकल हमले से जुड़े अनकहे और अनसुने राज़ से उठेगा पर्दा?

आर.एस.वी.पी की आगामी फ़िल्म “उरी” ने अपनी प्रत्येक घोषणा के साथ फ़िल्म के प्रति दर्शकों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *