Wednesday , April 24 2019
Home / देश / …तो इंटरनेट पर ढूंढते रह जाओगे पोर्न वेबसाइट, एक भी नहीं मिलेगी

…तो इंटरनेट पर ढूंढते रह जाओगे पोर्न वेबसाइट, एक भी नहीं मिलेगी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस कदम पर काफी समय से काम चल रहा था. मामले को गंभीरता से लेते हुए मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेंशन टेक्नोलॉजी ने कीवर्ड्स को ब्लॉक करने का सुझाव पेश किया. जिससे इन वेबसाइट्स पर पोर्न या चाइल्ड पोर्न से संबंधित चीजें पेश नहीं की जायेंगी.

आपको बताते चलें कि ऐसे कीवर्ड्स को सर्च करने पर यूजर्स को चेतावनी दी जाएगी, जिसमें लिखा होगा कि यह कंटेंट कानून और प्लेटफॉर्म की पॉलिसी के खिलाफ है.

यहां यह जानना गौरतलब है कि मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने तीन महीने पहले ही साइबरक्राइम पोर्टल लॉन्च किया है. इस नये पोर्टल में बाल अपराधों को रोकने के लिए कई फीचर दिये गये हैं. इसमें ऑनलाइन सेक्सुअल एब्यूज, रेप, गैंग रेप, चाइल्ड एब्यूज और ऐसी ही किसी भी बाल अपराध की घटनाओं को रिपोर्ट किया जा सकता है.

भारत सरकार इन दिनों देश में पोर्न वेबसाइट्स को लेकर काफी सख्त रवैया अपना रही है. सरकार ने कुछ दिनों पहले ही भारत में पोर्न साइट्स पर बैन लगा दिया था.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फेसबुक, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और याहू जैसी जानी-मानी कंपनियों ने भी अपनी वेबसाइट से चाइल्ड पोर्नोग्राफी से संबंधित 100 से ज्यादा कीवर्ड्स को ब्लॉक करना शुरू कर दिया है.

खबरों के अनुसार, कुछ महीने पहले सुप्रीम कोर्ट ने कई टेक कंपनियों पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था. इसकी वजह यह है कि ये कंपनियां चाइल्ड पोर्न कंट्रोल करने को लेकर अपने प्लान की जानकारी कोर्ट को नहीं दे रही थीं.


About MD MUZAMMIL

Check Also

आर.जे अमित द्विवेदी बने अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार मिशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष

  एफ.एम रेनबो,107.1 एफ.एम में अपनी आवाज से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध करने वाले आर.जे अमित …