Thursday , March 21 2019
Home / मनोरंजन / फिल्म रिव्यू:हर किसी को नहीं पचेगी नवाजुद्दीन सिद्दीकी की “फोटोग्राफ

फिल्म रिव्यू:हर किसी को नहीं पचेगी नवाजुद्दीन सिद्दीकी की “फोटोग्राफ

 

मिलोनी और रफ़ीक जब मिलते हैं तो शांत रहते हैं, दोनों एक दूसरे  बारे  में क्या सोच रहे हैं ये निर्देशक ने हम पर छोड़ दिया है।

“फोटोग्राफ”बिल्कुल लंच बॉक्स जैसी  ही है हमें डायरेक्टर रितेश ने लंच बॉक्स वाली फ़ीलिंग ही देती है। जो कि बहुत बढ़िया है। फ़िल्म काफी स्लो है और ये एक ऐसा सफ़र है जिसे आप अपनी जिंदगी में जीते हैं।

फ़ोटोग्राफ़’ एक फ़ोटोग्राफ़र की है जो मुंबई के गेटवे ऑफ़ इंडिया में लोगों की तस्वीर खीच अपनी रोजी-रोटी चलाता है। वो सबको ये कहता है कि आपके चेहरे पर ये धूप दोबारा ऐसे नहीं पड़ेगी दोबारा ये हवाएँ इस तरह आपके बाल नहीं उड़ाएँगी।ये सब एक तस्वीर में क़ैद कर लीजिए। ऐसे ही एक दिन वी एक यंग लड़की मिलोनी (सान्या मल्होत्रा) को तस्वीर खिंचवाने के लिए राज़ी करता है। इन दोनों की केमिस्ट्री और प्यार के ठंडे एहसास तले ये फ़िल्म चलती है।

कुछ ऐसा होता है कि रफ़ीक मिलोनी को अपनी दादी से अपनी मंगेतर के तौर पर मिलवाता है। अलग धर्म, अलग रंग, रूप और अलग पढ़ाई होने के बाद दोनों को ये एहसास होने लगता है कि दोनों में बहुत कुछ एक जैसा है। दोनों का नेचर और इमोशन छिपाने का तरीक़ा भी एक जैसा है।

फ़िल्म के बैक्ग्राउंड में म्यूज़िक से ज़्यादा रियल आवाज़ें इस्तेमाल की गयी हैं, मुंबई की बारिश, चाय और पकोड़े आपको अपना रोमांस याद आ जायेगी।फ़िल्म का क्लाइमैक्स भी ओपन रखा है जिसे आप अपने हिसाब से गढ़ सकते हैं। हालाँकि निर्देशक ने हिंट ज़रूर दिया है की फ़िल्म का अंत कैसा होगा।

नवाजुद्दीन अच्छे अभिनेता हैं। ‘मंटो’ और ‘ठाकरे’ जैसी फिल्मों में वह वही लगे जो किरदार उनके काबू में था। लेकिन, आम आदमी का किरदार करने में उनके भीतर का नवाजुद्दीन जाग जाता है। उनके सामने चुनौती ना हो तो वह खुद को ढीला छोड़ देते हैं। शाहरुख खान, मनोज बाजपेयी से लेकर नवाजुद्दीन तक तीनों की यही सबसे बड़ी कमजोरी है।

फिल्म का एक डायलॉग मैं तो समय से आ गया था…ट्रेन ही पहले आ गई ये सुन मुझे बहुत हंसी आई क्योंकि मैं हमेशा स्टेशन समय से पहुंचता हु लेकिन कमबख्त ट्रेन समय से आती ही नहीं कभी।

खबर -आंन डिमांड इस फ़िल्म को दे रहा है 5 में से 3 स्टार

About MD MUZAMMIL

Check Also

Samjhauta Blast Case

Swami Aseemanand Acquitted Samjhauta Blast Case: समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट मामले में स्वामी असीमानंद समेत चार आरोपी बरी

हरियाणा के पंचकुला में एनआईए के स्पेशल कोर्ट ने समझौता ब्लास्ट के आरोपी स्वामी असीमानंद, …