Tuesday , April 23 2019
Home / मनोरंजन / फिल्म रिव्यू:हिन्दुस्तानी होने पर गर्व महसूस कराती ‘उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’

फिल्म रिव्यू:हिन्दुस्तानी होने पर गर्व महसूस कराती ‘उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’

मुजम्मिल

साल 2016 में जम्मू और कश्मीर के उरी सेक्टर में एलओसी के पास स्थित भारतीय सेना के स्थानीय मुख्यालय पर पाकिस्तानी आतंकवादियों ने हमला किया था। इस हमले में सेना के करीब 18 जवान शहीद हुए थे। 20 सालों में भारतीय सेना पर किया गया ये सबसे बड़ा हमला माना गया।घटना के बाद देश में आतंकियों और खासकर पाकिस्तान के खिलाफ जबरदस्त आक्रोश देखा गया था। हर जगह एक ही आवाज उठी कि पाक से इस नापाक हरकत का बदला लिया जाए। सरकार पर भी दबाव था। इसके बाद सेना की स्पेशल टीम ने पाकिस्तान को उसी की सरजमीं पर घुसकर दहला दिया था। इन जवानों ने पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक (surgical strike) को अंजाम दिया।

उरी द सर्जिकल स्ट्राइक की कहानी शुरू होती है, कश्मीर के उड़ी में भारतीय बेस कैंप पर हुए हमले से. फिल्म में उसके अगले 11 दिनों की कहानी दिखाई गई हैं।भारतीय सेना पाकिस्तान से बदला लेने के लिए क्या और कैसे करती है, ये सारी चीज़ें आपको फिल्म में देखने को मिलेंगी। उस हमले से लेकर बदले के लिए जवानों की ट्रेनिंग और फिर सर्जिकल स्ट्राइक तक की झलक दिखती है. जिसमें एक चीज़ आपका ध्यान आकर्षित करती है, वो है एक्टर्स की इंटेंसिटी, जो उनकी आंखों में दिखती है।

यंग डायरेक्टर आदित्य धर की तारीफ करनी होगी उन्होंने फिल्म को पूरी तरह से ट्रैक पर रखते हुए अंत तक दर्शकों को बांध कर रखा। वैसे हम विकी कौशल की बात करें तो इससे पहले वह फिल्म ‘राजी’ में पाकिस्तानी सेना के ऑफिसर की वर्दी में दिखाई दिए तो इस बार भारतीय सेना के ऑफिसर में अपनी बेहतरीन ऐक्टिंग से साबित किया कि वह इंडस्ट्री के बेहतरीन कलाकारों की लिस्ट में शामिल हैं।

फिल्म की कहानी आर्मी के जांबाज जवान विहान शेरगिल (विक्की कौशल) के आस-पास ही घूमती है. आतंकी हमले के बाद सीमा पार जाकर कैसे दुश्मनों के होश उड़ाते है और कैसे सर्जिकल स्ट्राइक करनी है, इसकी पूरी प्लानिंग विहान करता है, विहान मिशन के लिए की जाने वाली प्लानिंग और फुल प्रूफ रणनीति के लिए फेमस हैं।सर्जिकल स्ट्राइक मिशन को पूरा करने के बाद विहान आर्मी लाइफ से रिटायर होना चाहता है क्योंकि वो मां के पास रहना चाहता हैं।पीएम मोदी के रोल में दिखे रजित कपूर ने विहान को याद दिलाया कि “देश भी तो हमारी मां है”.उसकी भी सेवा करना जरुरी हैं।

मूवी का सेकंड हाफ सर्जिकल स्ट्राइक की प्लानिंग और एक्शन पर फोकस करता है। उरी की कहानी और क्लाइमेक्स के बारे में दर्शक पूरी तरह वाकिफ है, बावजूद इसके सेना कैसे इस ऑपरेशन को अंजाम देती है, इसे पर्दे पर देखने का बात ही कुछ और हैं।

फ‍िल्‍म के डायलॉग काफी शानदार हैं जैसे आज तक हमारी सहनशीलता को हमारी कमजोरी समझा जाता था, मगर अब नहीं…ये नया हिन्दुस्तान है। ये हिन्दुस्तान घर में घुसेगा भी और मारेगा भी। देश भक्ति से भरे डायलॉग्स आज की युवा पीड़ी को जोश में भर देंगे। ​

फिल्म के एक्शन सीन भी कमाल के हैं और विक्की कौशन ने इस किरदार को बहुत शानदार तरीकें से निभाया है। एक फौजी के रोल मे बेहतरीन दिखे। लिहाज़ा एक्शन के शौकीनों के लिए ये फिल्म खास होगी। फिल्म में यामी गौतम  भी हैं जिनकी एक्टिंग जबरदस्त हैं।मोहित रैना ने बतौर कैप्टन करण कश्यप बॉलीवुड में शानदार डेब्यू लिया है। निर्देशक ने उन्हें किरदार को निखारने का पूरा मौका दिया है, जिसका फायदा मोहित ने खूब उठाया है। सुरक्षा सलाहकार बने परेश रावल काफी अच्छा काम किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के किरदार में रजित कपूर ने बेहतरीन सरप्राइज दिया है, कृति कुल्हारी अपने किरदारों में सराहनीय हैं।फिल्म के गाने भी जोश भरते हैं। लिहाज़ा ये फिल्म ज़रूर देखी जा सकती है।

स्टार-5/4

,

About MD MUZAMMIL

Check Also

रामनारायण यादव मेमोरियल कॉलेज में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

संवाददाता बरही: रामनारायण यादव मेमोरियल महाविद्यालय परिसर में छात्र-छात्राओं के बीच मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का …