Tuesday , March 19 2019
Home / धर्म-कर्म / राम के राज्याभिषेक के साथ रामलीला उत्सव संपन्न
PC: KODMEDIA

राम के राज्याभिषेक के साथ रामलीला उत्सव संपन्न

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में सबसे बड़ी रामलीला का आयोजन करने वाली 40 साल पुरानी लव-कुश रामलीला कमेटी के तत्वावधान में लालकिला मैदान में 21 सितंबर से 1 अक्टूबर तक आयोजित रामलीला आखिरकार अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया। पहली अक्टूबर को अंतिम रामलीला में राम और भरत के मिलाप का दृश्य दर्शकों की आंखों को नम कर दिया। इसी के साथ हनुमान के प्रति राम-सीता के अतिरिक्त स्नेह को देखकर भी लोग भावुक हो गए।

इसी के साथ अंतिम दिन की लीला में हनुमान जी के जरिये रावण पर राम जी के विजय की सूचना मां सीता को देने, रावण वध के बाद विभीषण का लंकाधिपति बनने, राम-सीता द्वारा केतुशरम की आराधना भी लोगों को आनंदित किया। इसके अलावा चौदह साल के वनवास के बाद रामजी का अयोध्या लौटना, राम का राज्याभिषेक एवं अपनी छाती चीरकर राम-सीमा के प्रति हनुमान द्वारा अपने अनुराग दिखाना भी लोगों के दिल को छू गया।

इस मौके पर लव-कुश रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने शांतिपूर्व लीला संपन्न होने पर सबका आभार जताते हुए कहा कि पूरे दशहरा उत्सव के दौरान सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई थी, क्योंकि इस बार की लीला में राजनीति जगत के साथ ही बॉलीवुड के भी अधिकांश कलाकार शामिल थे।

About RITESH KUMAR

Check Also

23 मई को कौन मनायेगा दिवाली?

23 मई यानी कैलेंडर ईयर का 143 वां दिन. 23 मई 2019 को दुनिया के …