Thursday , January 24 2019
Home / लाइफस्टाइल / घने और लंबे बालों के लिए दिन में ‘2 बार’ पीएं ये ड्रिंक
Hair,Hair Growth,Food For Hair Growth,Hair Growth Food

घने और लंबे बालों के लिए दिन में ‘2 बार’ पीएं ये ड्रिंक

हर महिला चाहती हैं कि उसके बाल घने, लंबे और काले हो। क्‍योंकि घने और काले बाल किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन आजकल की लाइफस्‍टाइल, खाने में पोषक तत्‍वों की कमी, असंतुलित हार्मोन, प्रदूषण के साथ-साथ महिलाओं में थायरायड और पीसीओडी की प्रॉब्‍लम्‍स के चलते लंबे बाल एक सपना बनकर रह गया है। जबकि बालों को हेल्‍दी, सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए भरपूर पोषण की जरूरत होती है। यूं तो बालों की देखभाल के लिए आजकल बाजार में कई तरह के प्रोडक्‍ट मिल जाते हैं, लेकिन यह महंगे होने के साथ-साथ केमिकल युक्‍त होने के कारण बालों को फायदे की बजाय नुकसान पहुंचा देते हैं।

अगर आपके बाल भी कमजोर हो गए है, और लगातार झड़ रहे हैं और पतले बालों की समस्‍या के कारण आप हमेशा दुखी रहती हैं तो आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्‍खा बताएंगे, जिसे लेने से आपके बाल घने और मुलायम बाल हो जाएंगे। और सबसे अच्‍छी बात इस नुस्‍खे के कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं हैं और इसे आप आसानी से घर में बना सकती हैं।

ड्रिंक से बनाएं बालों को लंबा और घना

जी हां अगर आप हेल्‍दी बालों की चाह रखती हैं तो अपनी डाइट में इस जूस को शामिल करें। इस जूस को डेली पीने से आपके बाल कुछ ही दिनों में ना केवल हेल्‍दी बल्कि काले, घने और लंबे भी हो जाएंगे। आइए बिना देर किए इस नुस्‍खे के बारे में जानते हैं।

जूस बनाने की सामग्री
कीवी का जूस – ½ कप
आलू का जूस – ½ कप
जूस बनाने की विधि
कीवी और आलू को छील लें।
फिर मिक्‍सर में इसे पीसकर जूस निकाल लें।
फिर दोनों को अच्‍छे से मिक्‍स कर लें।
आपका जूस तैयार है।
रोजाना इस जूस को सुबह नाश्‍ते और रात में खाने के बाद 3 महीने तक पीना चाहिए।

कीवी और आलू ही क्‍यों?

आलू में विटामिन सी, बी कॉम्पलेक्स और आयरन, जिंक, कैल्शियम, मैंगनीज, फास्फोरस तत्व होते हैं। जो बालों के रोम को पोषण देता है और बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा आलू में पैंटोथेनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है, जिससे बालों को पोषण मिलता है जिससे बाल हैवी और हेल्‍दी हो जाते हैं।

इस जूस को रोजाना तीन महीने तक पीने से आपके बाल घने, काले और हेल्‍दी हो जाएंगे। इसके अलावा आपको अपने बालों की रेगुलर केयर करना चाहिए और अपने डाइट में पोषक तत्‍वों को शमिल करना भी बेहद जरूरी है।

About RITESH KUMAR

Check Also

पावन श्रीराम कथा, जन्माष्ट्मी पार्क, पंजाबी बाग में हुआ भव्य समापन हुआ

  श्री महालक्ष्मी चैरिटेबल ट्रस्ट, पंजाबी बाग नें दिल्ली में पहली बार श्रदेय आचार्य श्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *