Monday , June 26 2017
Home / राजनीति / चुनाव वाले राज्यों के लिए नहीं होगी विशेष घोषणा,आम बजट 1 फरवरी को

चुनाव वाले राज्यों के लिए नहीं होगी विशेष घोषणा,आम बजट 1 फरवरी को

नई दिल्ली। विपक्षी दलों की तमाम आपत्तियों को खारिज करते हुए सरकार नें चुनाव आयोग से कहा है कि 2017-18 के लिए आम बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा लेकिन जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं वहाँ के लिए कोई विशेष घोषणा नहीं की जाएगी।

सरकार ने बजट को तय समय से एक महीने पहले पेश करने के अपने फैसले का निर्वाचन आयोग के समक्ष पुरजोर बचाव किया और कहा कि बजट पहले पेश किए जाने से सरकारी निवेश का च्रक नये वित्त वर्ष के पहले ही दिन से शुरू हो इसीलिए सरकार ने ये बजट एक महीने पहले पेश करने का फैसला लिया।

यहां सरकार के शीर्ष सूत्रों ने कहा,‘ एक फरवरी को बजट पेश करना पक्का है, हम चुनाव वाले राज्यों के लिए कोई विशेष घोषणा नहीं करेंगे.’ सरकार अपने फैसले पर अडिग नजर आ रही है।आपको बता दें कि कांग्रेस व तृणमूल कांग्रेस ने आम बजट एक फरवरी को पेश किए जान पर आपत्ति जताते हुए निर्वाचन आयोग में प्रस्तुति दी ।

सूत्रों ने कहा कि आचार संहिता को ध्यान में रखते हुए बजट पेश किया जाएगा और उन राज्यों के लिए कोई घोषणा नहीं होगी जिनमें मतदान होना है। इनमें पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा व मणिपुर है।

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अभिभाषण से होगा।उसी दिन वित्त मंत्री अरूण जेटली वर्ष 2016-17 की आर्थिक समीक्षा भी पेश करेंगे औरएक फरवरी को आम बजट पेश किया जाएगा।

About Amaan Faridy

Check Also

jawaharlal nehru, first prime minister of india, Indian National congress, Dravidnadu, tamil protest, anti hindi protest, द्रविडनाडु, मद्रास प्रेसीडेंटी, पंडित जवाहरलाल नेहरू, दक्षिण भारत, सी.एन.मुदलिआर, सर पी. टी. चेट्टी, जस्टिस पार्टी, डीएमके, एआईडीएमके

पुण्यतिथि विशेष: नेहरू के इस दूरदर्शी निर्णय की वजह से देश है अखंड, वर्ना हो जाते कई टुकड़े

नई दिल्ली। देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु की पुण्यतिथि है। वैसे तो पंडित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *