Friday , October 19 2018
Home / देश / गोंडा: घागरा के बाद अब सरयू नदी उफान पर, भय में जी रहे हैं लोग

गोंडा: घागरा के बाद अब सरयू नदी उफान पर, भय में जी रहे हैं लोग

रिपोर्टर: सुनील वर्मा

गोंडा (सुनील वर्मा): घाघरा और नवाबगंज ब्लाक के मांझा क्षेत्र में सरयू नदी उफान पर है। दोनों नदियों के बढ़ते जलस्तर से कई गांव बाढ़ से घिर गए हैं। जिला प्रशासन बचाव और राहत के दावे कर रहा है। करनैलगंज तहसील में घाघरा नदी ने अस्थाई बांध को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया है।

अब नदी के पानी से अस्थाई बांध में कटान लगातार जारी है। नदी का जलस्तर घट व बढ़ रहा है। नदी खतरे के निशान से करीब 19 सेमी. ऊपर बह रही है, जिससे नदी के पानी का फैलाव लगातार हो रहा है। नेपाल के बैराजों से पानी छोड़े जाने के बाद नदी का उफान लगातार बढ़ रहा है।

पानी का डिस्चार्ज 1 लाख 57 हजार 848 बना हुआ है। घाघरा नदी की खासियत है कि जब इसका जलस्तर घटता या बढ़ता है तो उस वक्त नदी से होने वाली कटान तेज हो जाती है। अवर अभियंता एमके सिंह ने बताया कि बचाव के प्रयास हो रहे हैं।

घाघरा के बाद सरयू ने भी भरी रफ्तार:

सरयू के रुख में वृद्धि से तरबगंज तहसील के नवाबगंज के मांझा क्षेत्र में बाढ़ की गंभीर होने की स्थिति पैदा हो गई है। अयोध्या के नये घाट पर स्थित केन्द्रीय जल आयोग के जलस्तर 92.750 मीटर दर्ज किया गया जो खतरे के निशान से साढ़े चार सेमी. ऊपर का है। इसमें और भी वृद्धि होने का अनुमान जताया गया है। प्रभावित होने वाले गांवों में महेशपुर, दुर्गागंज, दुल्लापुर, जैतपुर, तुलसीपुर, गोकुला, साकीपुर, दत्त नगर और इन्दरपुर शामिल है।

जलस्तर में बढ़ोतरी जारी रही तो कुछ और गांव भी बाढ़ की चपेट में आ जाएंगे। डीएम कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव ने बताया कि सभी एसडीएम और लेखपालों को क्षेत्रों में बने रहने के निर्देश दिए गए हैं।

About Akhil Kumar

ए. के. शुक्ला (क्राइम एडिटर एंड सीईओ) एक युवा पत्रकार हैं। लगभग 7 वर्षों तक आप वेब मीडिया और टीवी मीडिया के लिए काम कर चुके हैं। महुआ न्यूज, श्री न्यूज, नेशनल वॉयस, जिया न्यूज जैसे संस्थानों में बतौर एसोसिएट प्रोड्यूसर काम कर चुके हैं और श्री न्यूज के साथ-साथ रक्षक न्यूज, लाइव इंडिया जैसे शीर्ष क्रम के चैनलों की बेवसाइट के लिए सब एडिटर, सीनियर सब एडिटर, कॉपी एडिटर जैसे पदों पर काम कर चुके हैं। आपकी रुचि अपराध और राजनीति से जुड़ी खबरों के प्रति ज्यादा है।

Check Also

बधाई हो रिव्यूःइंतजार मत किजिए बस बधाई दे आईए

  मान लिजिए कि आपकी काँलेज खत्म हो गई। और नौकरी लग गई और अपनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *