Thursday , May 24 2018
Home / लेटेस्ट न्यूज / गूगल पर भी मिलेंगे अब जॉब्स, ये हैं इसके कॉन्सेप्ट!

गूगल पर भी मिलेंगे अब जॉब्स, ये हैं इसके कॉन्सेप्ट!

अधिकांश लोग अपनें हर सवाल का जवाब खोजनें के लिए गूगल गुरू के पास जाते हैं। अब यह सर्च इंजन यह भी बताएगा कि कहां कैसे जॉब्स उपलब्ध है। दरअसल, दुनिया भर के बढ़ते रोजगार के संकट को देखते हुए गूगल नया टूल बनानें जा रहा है, जिसे ‘गूगल फॉर जॉब्स’ नाम से सबके सामनें लाया जाएगा। इस टूल की मदद से कंपनियां और दूसरे जॉब चाहनें वाले आसानी से एक दूसरे से जुड़ पाएंगे।

दिलचस्प है कॉन्सेप्ट:
इसके बाद जो सवाल उठता है वह यह है कि क्या गूगल भी अब रोजगार की जानकारी मुहैया कराएगा? दरअसल, ऐसा कुछ भी नही है। यह कॉन्सेप्ट थोड़ा अलग और दिल्चस्प है। गूगल यहां-वहां उपलब्ध नौकरियों की लिस्ट बनानें की बजाय फेसबुक, लिंक्डइन, मॉन्सटर, कैरियरबिल्ड और अन्य के साथ मिलकर काम करेगी और वहां नए जॉब्स से जुड़ी जानकारी अपनें यूजर्स तक पहुचाएगी।

माना जा रहा है कि गूगल के इस टूल में नौकरी की भरमार होगी। करियर शुरू करनें वाले लोगो से लेकर स्पेशवाइजेशन हासिल कर चुके तक के लोगो के लिए जॉब्स होगी। नौकरियों को अलग-अलग श्रेणी में छांटनें का काम आर्टीफ्शियल एंजेलिश और मशीन लर्निंग से होगा। इससे यूजर्स को जॉब की सटीक लिस्ट मिलेगी।

अभी तय नही कि यह टूल कब लॉन्च होगा, लेकिन माना जा रहा है कि हर गूगल यूजर के काम आने वालै यह टूल अगले हफ्ते तक लॉन्च कर दिया जाएगा।

बताते चलें कि , दुनिया में बेरोजगारी बहुत बढ़ गयी है। भारत में भी नए रोजगार पैदा होनें की दर पिछले आठ साल में सबसे नीचे पहुंच गयी है। खासतौर पर आईटी प्रोफेशनल के लिए बड़ा संकट आ चुका है, क्योकि एच 1बी वीजा पर अमेरिकी सख्ती के बाद कंपनियां वहां के लोगो को भर्ती कर रही हैं और रही-सही कसर ऑटोमेशन से पूरी हो रही है। ऐसे में उम्मीद यह है कि गूगल का यह टूल संजीवनी का काम कर सकता है।

About Jaya Dwivedi

Check Also

कर्नाटक चुनाव:-प्रधानमंत्री मोदी और कांग्रेस के अदयक्ष राहुल गांधी एक दूसरे पे बार पलटबार किये

कर्नाटक विधानसभा चुनाव जैसे जैसे करीब आ रहे हैं वैसे ही बीजेपी और कांग्रेस एक …