Monday , October 23 2017
Home / देश / मासूम प्रद्यमुन की हत्या के मामले में रेयान स्कूल का बस कंडक्टर गिरफ्तार, 3 दिन की रिमांड पर
PC: News18

मासूम प्रद्यमुन की हत्या के मामले में रेयान स्कूल का बस कंडक्टर गिरफ्तार, 3 दिन की रिमांड पर

नई दिल्ली। रेयान इंटरनेशनल स्कूल में सात वर्षीय छात्र की हत्या के एक दिन बाद स्कूल की कार्यवाहक प्रधानाचार्य को आज निलंबित कर दिया और आरोपी कंडक्टर को तीन दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया है.

कंडक्टर अशोक कुमार को कल छात्र प्रद्मुन की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. उसे आज गुरुग्राम की अदालत में पेश किया गया. अदालत ने कंडक्टर को तीन दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है. इस मामले में उनके प्रधानाचार्य को पहले ही निलंबित किया जा चुका है और सभी सुरक्षाकर्मियों को काम से निकाल दिया गया.

बयालिस वर्षीय स्कूल बस कंडक्टर अशोक कुमार ने चाकू मारकर शौचालय में हत्या कर दी थी. पुलिस पूछताछ में अशोक कुमार ने बताया कि वह शौचालय में बच्चे के साथ अप्राकृतिक कृत्य की कोशिश कर रहा था जिसका विरोध करने और शोर करने पर उसने बच्चे को चाकू मार दिया जिससे उसकी मृत्यु हो गयी.

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने गुरुग्राम के रेयान स्कूल में एक बच्चे की हत्या की घटना पर गहरी चिन्ता व्यक्त करते हुए आज कहा कि स्कूलों में ऐसी घटनाएं होना बेहद दुर्भाज्ञपूर्ण है लेकिन इस मामले में न्याय जरूर मिलेगा. जावेडकर ने छात्र की हत्या को दुर्भाज्ञपूर्ण बताते हुये कहा है कि यह घटना लोगों और स्कूलों के लिये चेतावनी जैसी है. उन्होंने कहा कि पीड़ित को न्याय जरूर मिलेगा.

हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने कहा है कि छात्र की हत्या के दोषी बच नहीं पायेंगे. बच्चे के माता- पिता के प्रति पूरी सहानुभूति व्यक्त करते हुए शर्मा ने कहा कि वह कल स्कूल का दौरा करेंगे .

उधर इस घटना को लेकर स्कूल के बाहर अभिभावकों ने आज भी प्रदर्शन किया. गुरूग्राम के पुलिस उपायुक्त ने कहा है कि स्कूल की सुरक्षा एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है और इस मामले की विशेष कमेटी जांच कर रही है. इस बीच,गुरुग्राम बार एसोसियेशन सोहना ने यह निश्चय किया है कि कोई भी अधिवक्ता आरोपी की तरफ से इस मुकदमे को नहीं लड़ेगा. सोहना बार एसोसियेशन के अध्यक्ष रजनीश अग्रवाल ने एक बयान जारी कर कहा कि एक बैठक में यह फैसला किया गया कि आरोपी की तरफ से कोई भी वकील पैरवी नहीं करेगा.

जिला जनसंपर्क अधिकारी आर एस सांगवान ने कहा,  रयान इंटरनेशनल स्कूल प्रबंधन ने कार्यवाहक प्रधानाचार्य नीरजा बत्रा को निलंबित कर दिया है और सभी सुरक्षाकर्मियों को हटा दिया है.

गुड़गांव के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने जिला शिक्षा अधिकारी नीलम भंडारी को इस मामले में कल तक विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है. अधिकारियों ने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद छात्र का शव उसके पिता को सौंप दिया गया है.

छात्र के पिता वरूण ठाकुर ने स्कूल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है. वरूण ठाकुर गुड़गांव की एक निजी कंपनी में क्वालिटी मैनेजर के तौर पर कार्यरत हैं.

गैरतलब है कि गुरुग्राम में रेयान इंटरनेशनल स्कूल में शुक्रवार को सात वर्षीय एक छात्र की गला रेतकर हत्या कर दी गई और वह शौचालय में खून से लथपथ पड़ा मिला. पुलिस ने यह जानकारी देते हुए बताया कि छात्र की हत्या कथित रूप से बस कंडक्टर ने की है और उसने बच्चे का यौन शोषण करने का भी प्रयास किया था.

पुलिस ने इस हत्याकांड के कुछ ही घंटो बाद इसे सुलझा लेने का दावा करते हुए कहा कि इस मामले में स्कूल के बस कंडक्टरों में से एक अशोक कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया है. गुरुग्राम के डीसीपी सुमित कुहर ने कहा कि कथित हत्यारे ने कक्षा दो के छात्र का यौन शोषण करने का भी प्रयास किया, लेकिन छात्र ने इसका विरोध किया और चिल्लाया.

इसके बाद उसकी हत्या कर दी गई और हत्यारा चाकू छोड़कर भाग गया. पुलिस ने कहा था कि उसने 10 लोगों को हिरासत में लिया है. अशोक कुमार से एक टीम ने पूछताछ की जिसके बाद उसने अपना गुनाह कबूल लिया.

यौन शोषण का विरोध किया तो गला एवं कान काटा 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इसके बाद वह शौचालय गया और वहां किसी छात्र का इंतजार करने लगा. जैसे ही बच्चा शौचालय में आया तो कुमार ने उसे पकड़ लिया, लेकिन बच्चे ने इसका विरोध किया और आरोपी बच्चे का यौन शोषण नहीं कर सका और उसका गला तथा एक कान काट दिया.

पुलिस का दावा है कि इसके बाद आरोपी ने अपने हाथ धोये और चाकू छोड़कर शौचालय के बाहर टहलने लगा. उसने बच्चे को अस्पताल ले जाने के दौरान शिक्षकों की मदद करने का भी प्रयास किया.

About khabar On Demand Team

Check Also

बर्थडे स्पेशल: आज है मुल्तान के सुल्तान का बर्थडे

नई दिल्ली: टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग आज अपना बर्थडे मना रहे है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *