Wednesday , December 19 2018
Home / खेल / हैप्पी बर्थ डे टॉम मूडी, जिसने 1999 वर्ल्डकप फाइनल में लिए कीमती विकेट
PC: Kodmedia

हैप्पी बर्थ डे टॉम मूडी, जिसने 1999 वर्ल्डकप फाइनल में लिए कीमती विकेट

नई दिल्ली: टॉम मूडी का जन्म 2 अक्टूबर 1965 को हुआ ये एक पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर हैं, जो बाद में श्रीलंका के कोच और क्रिकेट कमेंटेटर भी बन गए. पर्थ के स्कूली जीवन में ये युवा उम्र से ही एथलीट थे. उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल और क्रिकेट में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया.

PC: kodmedia

मूडी ने 1985-86 में पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के लिए अपनी प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत की और वे वार्विकशायर और वूस्टरशायर के लिए भी खेले.

मूडी ने 1987 में ऑस्ट्रेलिया के लिए अपनी एकदिवसीय शुरुआत की और अपने देश की वनडे टीम में नियमित रूप से बनने रहे. मूडी हमेशा अपने साथियों से अच्छे तरीकें से जुड़ें रहें.

PC: Kodmedia

मूडी ने अपनी कप्तानी में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के लिए कई ट्राफियां जीती. जिसमें 1999 में शेफील्ड शील्ड फाइनल जीतने के बाद वह एडम गिलक्रिस्ट के साथ खुशियां मानते हुए भी देखें गए.

PC: kodmedia

मूडी एक आक्रामक मध्यक्रम के बल्लेबाज थे और उन्होंने प्रथम श्रेणी के मैचों में 21,000 से अधिक रन बनाए, जिनमें 64 सैकड़ों और 94 अर्धशतक शामिल हैं.

हालांकि वो एक मध्य-क्रम के बल्लेबाज थे, पर इसके साथ मूडी एक मध्यम गति के गेंदबाज भी थे. पर मूडी का टेस्ट कैरियर तीन वर्ष से ज्यादा वक्त तक नहीं चला. वे नब्बे के दशक में वनडे टीम का एक अभिन्न अंग थे.

PC: Kodmedia

मूडी ने 1999 में ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप जीत का जश्न मनाया. उस समय और स्टीव वॉ, दो विश्व कप जीतने वाले केवल दो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों थे- 1987 और 1999

मूडी 1999 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के समाप्त होने के बाद भी पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलना जारी रखा. मूडी ने 2001 में वेस्टर्न वारियर्स के लिए अपना आखिरी मैच खेला.

PC: Kodmedia

मूडी को 2005 में श्रीलंका क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था. 2007 में कैरेबियन में हुए वर्ल्डकप में श्रीलंका टीम के साथ थे. हालांकि इनके मार्गदर्शन में श्रीलंका टूर्नामेंट के फाइनल तक पहुंच गया, जहां वे ऑस्ट्रेलिया से हार गए. यह मूडी का अंतिम मैच श्रीलंका के कोच के रूप में था.

About KOD MEDIA

Check Also

जीरो” में दिखेगी शाहरुख खान और जीशान अयूब की दिल छू लेने वाली दोस्ती

आनंद एल राय के निर्देशन में बनी फिल्म ‘जीरो’ में शाहरुख खान और जीशान अयूब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *