Friday , November 24 2017
Home / खेल / बर्थडे स्पेशल: आज है मुल्तान के सुल्तान का बर्थडे
PC: KODMEDIA

बर्थडे स्पेशल: आज है मुल्तान के सुल्तान का बर्थडे

नई दिल्ली: टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग आज अपना बर्थडे मना रहे है. सहवाग बल्लेबाजी के अपने खास अंदाज के लिए काफी फेमस रहे और अब मैदान के बाहर क्रिकेट कमेंट्री और अपने ट्वीट के जरिए लोगों के बीच अपनी धमक बरक़रार रखे हुए है.

प्यार से इन्हें  सभी ‘वीरू’ ही कहते हैं. वैसे उन्हें ‘नज़फ़गढ़ के नवाब’ और ‘आधुनिक क्रिकेट के ज़ेन मास्टर’ के रूप में भी जाना जाता है. इसके साथ-साथ इन्हें मुल्तान का सुल्तान भी कहा जाता है.

वनडे करियर का आगाज

मुल्तान के सुल्तान से अपना पहला एकदिवसीय मैच चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 1999 में मोहाली के मैदान में खेला था. अपने पहले मैच में ही ये सिर्फ एक रन ही बना पाए और तूफानी तेज़ गेंदबाज शोएब अख्तर का शिकार बन गए.

अपने पहले मैच के खराब अनुभव की भूलकर इन्होंने अपने तीसरे मैच में ही धमाल मचा दिया जब विश्व की मजबूत टीम ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध बेंगलुरू वनडे में पहले बैट से कीमती 58 रन 107.40 के रेट से बनाए जिसमें उनके बल्ले से 8 चौके भी निकले थे, वही जब टीम इंडिया की गेंदबाजी आई तो इन्होंने 3 कीमती विकेट लेकर टीम की जीतने में मदद की. शानदार प्रदर्शन की वजह से मैन ऑफ द मैच का ख़िताब भी मिला.

शानदार शतक का सफर

पहला शतक: सहवाग ने अपने वनडे करियर में कुल 15 शतक लगाया है. इनके बल्ले से पहला शतक न्यूजीलैंड के विरुद्ध आया. इस मैच में इन्होंने सिर्फ 70 गेंद पर अपना शतक पूरा किया जिसमे 19 चौके और एक छक्का शामिल था, इस मैच के भी हीरो सहवाग ही बने और भारत ने मैच 7 विकेट से जीत लिया.

PC: Kodmedia

दूसरा शतक: इन्होंने अपना दूसरा शतक आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में इंग्लैंड के विरुद्ध कोलंबो में बनाया. इस मैच में इन्होंने 126 रन 104 गेंदों का सामना करते हुए बनाया और मैच के हीरो भी इन्हें ही घोषित किया गया और मैच भारत ने 8 विकेट से जीत लिया.

PC: Kodmedia

तीसरा शतक: सहवाग ने क्रिकेट जीवन का तीसरा शतक वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ राजकोट में बनाया. इस मैच में इनके बल्ले से नाबाद 114 रन निकले जिसकी वजह से भारत ने  मैच अपने पक्ष में कर लिया और यहाँ भी ये मैच के हीरो साबित हुए.

PC: Kodmedia

चौथा शतक: क्रिकेट के सुल्तान के बल्ले से चौथा शतक दोबारा से न्यूजीलैंड के विरुद्ध ही निकला जब टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड का दौरा किया. नापिएर वनडे सहवाग ने 108 रन बनाए और दुर्भाग्य की बात ये रही की भले भी मैन ऑफ द मैच का ख़िताब इन्हें मिला पर टीम इंडिया ये मैच 35 रनों से हार गई.

PC: kodmedia

पांचवा शतक: भारत के न्यूजीलैंड टूर में ही सहवाग ने अपना पांचवा शतक बनाया. ऑकलैंड वनडे में इनके बल्ले से 112 रन निकले और  मैच भारत ने एक विकेट से जीत लिया.

PC: kodmedia

छठा शतक: ऐसा लगता है की इन्हें न्यूजीलैंड सबसे पसंद टीम है तभी एक बार फिर हैदराबाद वनडे में इन्होंने 130 इस फेवरिट टीम के ख़िलाफ़ बनाया.

PC: Kodmedia

सातवाँ शतक: इस बार इन्हें अपना शतक बनाने में कुछ ज्यादा ही वक्त लग गया, इन्होंने अपना छठा शतक 15 नवम्बर 2013 को बनाया था वही अपना अगला शतक बनाने में इन्होंने लगभग डेढ़ वर्ष का समय ले लिया. कोच्ची वनडे में 108 रनों की पारी खेली और मैच टीम इंडिया ने जीत लिया.

PC: Kodmedia

आठवां शतक: इनके बल्ले से अगला शतक वर्ल्डकप 2007 में बरमूडा के ख़िलाफ़ आया, इस मैच में 144 की पारी इन्होंने खेली.

PC: Kodmedia

नौवां शतक: एशिया कप के दौरान इन्होंने अपना नौवां शतक पाकिस्तान के ख़िलाफ़ करांची में लगाया, इनके और रैना की वजह से भारत ने मैच जीत लिया. इस मैच में जहां इनके बल्ले से 119 रन निकले वही रैना ने शानदार 84 रन बनाने के साथ ही 2 कैच भी लपके जिसकी वजह से उन्हें मैच का हीरो घोषित किया गया.

PC: Kodmedia

दसवां शतक: सहवाग ने अपना दसवां शतक श्रीलंका टूर पर बनाया. कोलंबो वनडे में इन्होंने 116 रनों की जोरदार पारी खेली, पर इसी मैच में एक शतक उअर लगा जो टीम इंडिया के युवराज ने लगाया और इस दोनों की वजह से भारत ने मैच जीत लिया. युवराज सिंह को मैंन ऑफ दी मैच घोषित किया गया.

PC: kodmedia

ग्यारहवां शतक: इनके साथ बड़ा ही अजीब होता आ रहा है क्योंकि फिर से इनके सामने न्यूजीलैंड की टीम आई 125 रनों की नाबाद पारी खेलकर भारत की झोली में मैच डाल दिया इसके साथ ही मैच के सुपर हीरो का ख़िताब भी ले उड़े.

PC:Kodmedia

बारहवां शतक: श्रीलंका के विरुद्ध राजकोट वनडे में इन्होंने अपना 12 वां शतक पूरा किया. इस मैच में इनके बल्ले से 102 गेंदों में 146 रन निकले.

PC: Kodmedia

तेरहवां शतक: श्रीलंका में हो रहे ट्राईएंगुलर सीरीज में इन्होंने एक बार फिर न्यूजीलैंड के ख़िलाफ़ अपना 13वां  शतक पूरा किया. मैन ऑफ़ दी मैच का ख़िताब भी इन्हें ही दिया गया.

PC: Kodmedia

चौदहवां शतक: अपना 14वां शतक इन्होंने बांग्लादेश के विरुद्ध 2011 वर्ल्डकप में बनाया. इस मैच में इन्होंने 175 रनों की आतिशी पारी खेली.

PC: Kodmedia

पन्द्रहवां शतक या कहे दोहरा शतक: भारत की तरफ से दोहरा शतक लगानेवाले दूसरे बल्लेबाज सहवाग ही है जब इन्होंने वेस्टइंडीज के विरुद्ध इंदौर वनडे में सचिन तेंदुलकर के 200 रनों के पहाड़ की पार कर आगे निकल गए. इस मैच में इन्होंने 219 रन बनाए जिसे आगे जाकर रोहित शर्मा 264 रन बनाकर तोड़ दिया.

PC: Kodmedia

टेस्ट मैचों के रिकॉर्ड्स

PC: Kodmedia

यदि टेस्ट रिकार्ड्स की बात की जाए तो इन्होंने कुल 104 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और इन 104 टेस्ट मैचों की 180 पारियों में 49.34 के औसत से 8586 रन बनाए है जिसमे 23 शतक उर 32 अर्द्धशतक शामिल है. पाकिस्तान के विरुद्ध 2004 के मुल्तान टेस्ट में 309 रनों की पारी खेलने की वजह से ये पूरी दुनिया के नज़र में आ गए थे. टेस्ट मैचों में इन्होंने 2 बार तिहरा शतक लगाया है जो एक रिकॉर्ड ही है. टेस्ट क्रिकेट में पहले विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड भी वीरू के ही नाम है. राहुल द्रविड़ के साथ 410 रन की साझेदारी बना करके वीरू ने कीर्तिमान बनाया था.

PC: Kodmedia

अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किसी बल्लेबाज द्वारा यह सबसे तेज गति से बनाया तिहरा शतक (319 रन) भी है. तीन सौ उन्निस रन बनाने के लिये उन्होंने सिर्फ़ 278 गेंद ही खेलीं. तीस से ज्यादा औसत के साथ सहवाग का स्ट्राइक रेट दुनिया में सबसे ज्यादा है. इसके अतिरिक्त वह दुनिया के एकमात्र ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में दो तिहरे शतक बनाने के साथ एक पारी में पाँच विकेट भी लिए है.

टी20 करियर

 वैसे तो ये शुरू से ही बेफिक्र होकर खेलनेवाले खिलाडी रहे है पर यदि इनके टी20 मैचों पर नज़र डाले तो इन्होंने सिर्फ 19 मैचों में भी शिरकत की है. जिसमे इनके बल्ले से सिर्फ 394 रन ही निकले है. फिर भी कोई इनके बल्लेबाजी पर उंगली नही उठा सकता है.

इनके पूरे क्रिकेटिंग जीवन पर नज़र डालने पर यही मालूम चला की ये तेज़ गेंदबाजों को खेलना पसंद करते थे. क्योंकि ऐसा हम नहीं बोल रहे है बल्कि इनके वनडे शतक ऐसा बोलने पर मजबूर कर रहे है क्योंकि 15 शतकों में सबसे ज्यादा शतक इन्होंने तेज़ गेंदबाजी करने वले देश न्यूजीलैंड की विरुद्ध लगाया है. इन्होंने जब भी शतक लगाया है भारत ने मैच जीत लिया है.

About khabar On Demand Team

Check Also

बाल दिवस: बच्चों ने रन फाॅर चिल्ड्रेन में भाग लिया