Friday , October 19 2018
Home / लाइफस्टाइल / बड़े काम की चीज है ये छोटी सी लौंग, जानें इसके फायदे
Health Benefits of Cloves

बड़े काम की चीज है ये छोटी सी लौंग, जानें इसके फायदे

लौंग एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल न सिर्फ खाने का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है, बल्कि इस छोटी सी लौंग से कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। साधारण से सर्दी-जुकाम से लेकर कैंसर जैसे गंभीर रोग के ईलाज के लिए लौंग का इस्तेमाल किया जाता है। आज हम आपको लौंग के फायदों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें जानकर आप कई बीमारियों को लौंग के माध्यम से दूर कर सकते हैं।

लौंग का सबसे अहम फायदा है कि लौंग दांतों के दर्द को कुछ मिनटों में ही दूर कर देती है। सिर्फ यही नहीं पांच लौंग एक गिलास पानी में उबाल कर इससे नित्य तीन बार कुल्ले करने से दर्द ठीक हो जाता है। दांतों में होने वाले दर्द में लौंग के इस्तेमाल से निजात मिलती है और यही कारण है कि 99 प्रतिशत टूथपेस्ट में होने वाले पदार्थो की लिस्ट में लौंग खासतौर पर शामिल होती है।

खांसी और बदबूदार सांसों के इलाज के लिए भी लौंग बहुत कारगर है। लौंग का नियमित इस्तेमाल इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। आप लौंग को अपने खाने में या फिर ऐसे ही सौंफ के साथ खा सकते हैं। साथ ही इससे मुंह की कई अन्य बीमारियां भी दूर रहती है।

मसाले के रूप में लौंग का इस्तेमाल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं। इसलिए खाने के वक्त भी लौंग का इस्तेमाल करें जिससे आप छोटी-मोटी बीमारियों से दूर रहेंगे। लौंग अपच, उल्टी गैस्ट्रिक, डायरिया आदि समस्याओं से आराम दिलाने में मददगार हैं।

अगर उल्टी जैसा महसूस हो रहा है तो लौंग भून कर उसका पाउडर तैयार करें और उसके साथ शहद मिला कर चाटें। इसकी संवेदनाहारी क्रिया से पेट दर्द और उल्टीे बंद हो जाती है। पेट में गैस होने पर एक कप उबलते हुए पानी में 2 लौंग को पीसकर डालें। उसके बाद पानी ठंडा होने के बाद पी लीजिए, पेट की गैस समाप्त हो जाएगी।

लौंग व इसके तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिससे फंगल संक्रमण, कटने, जलने, घाव हो जाने या त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं के उपचार में इसका इस्तेमाल किया जाता है। लौंग के तेल को कभी भी सीधे त्वचा पर न लगाकर किसी तेल में मिलाकर लगाना चाहिए।

लौंग में दिमागी स्ट्रेस को कम करने का भी गुण होता है। लौंग को आप तुलसी, पुदीना और इलायची के साथ इस्तेमाल करके खुशबुदार चाय बना सकते हैं और चाहें तो यही मिक्स आप शहद के साथ इस्तेमाल करके भी स्ट्रेस से छुटकारा पा सकते हैं।

अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे मुंहासों, ब्लैकहेड्स,और व्हाइट हेड्स से परशान हैं तो उपाय लौंग के तेल में छुपा हुआ है। आपको इसको अपने फेसपैक में मिलाकर इस्तेमाल करें क्योंकि यह काफी गर्म होता है और इसको सीधे त्वचा पर नहीं लगाया जा सकता है।

इतना ही नहीं, लौंग का सेवन शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है और रक्त शुद्ध करता है। इसका इस्तेमाल मलेरिया, हैजा जैसे रोगों के उपचार के लिए दवाओं में किया जाता है। डायबिटीज में लौंग के सेवन से ग्लूकोज का स्तर कम होता है। लौंग का तेल पेन किलर के अलावा मच्छरों को भी दूर भगाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है।

About KOD MEDIA

Check Also

फिल्म रिव्यू-घिसी-पिटी कहानी, निराश करती अर्जुन और परिणिति की ‘नमस्ते इंग्लैंड’

कहानी एक रोमांटिक लव स्टोरी है जिसमें अर्जुन (परम) और परिणीति (जसमीत) की मस्ती के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *