Sunday , February 24 2019
Home / लाइफस्टाइल / शारीरिक थकान को ऐसे करें दूर
शारीरिक थकान, सुगंधित तेल, मस्तिष्क, Health Fitness, body checkup, medical news, health news

शारीरिक थकान को ऐसे करें दूर

आलस कैसे दूर करने के लिए आपको कई स्तरों पर प्रयास करने पड़ेंगे, जिसमे स्वस्थ खानपान से लेकर व्यायाम, संगीत आदि सभी को अपनी जीवन शैली में शामिल करना होगा. मानसिक एवं शारीरिक थकान को दूर करने के लिए नीचे लिखे मनोवैज्ञानिक उपायों को अपनाना चाहिए.

कार्य में परिवर्तन – शारीरिक, मानसिक तथा स्नायविक थकान दूर करने के लिए तथा बिना थके अधिक काम किया जा सके, इसके लिए शरीर के विशेष अंगों पर जोर पड़ने वाले काम में परिवर्तन करते रहना चाहिए.

काम और आराम का संतुलन – काम की कमी और आराम की अधिकता से ऊब पैदा होती है, जिससे थकान पैदा होती है. उसी प्रकार काम की अधिकता से शारीरिक थकान आती है, अत: आराम और काम के बीच संतुलन बनाए रखें.

कार्य में रुचि – आराम के अलावा थकान दूर करने के लिए रुचि और प्रेरणा का कम महत्व नहीं होता. अपनी पसंद का खेल खेलना, पुस्तकें पढ़ना, रुचिकर पेय लेना, टी वी के शिक्षाप्रद कार्यक्रम देखना प्रेरणा के कारण बनते हैं.

मनोरंजन – शारीरिक थकान को कम करने के लिए मन पसंद गाने सुनना, पिकनिक मनाने आदि से तुरंत लाभ मिलता है.

सुगंध – विभिन्न सुगंध से भी शरीर की थकावट को भगाया जा सकता है. कई बार सुगंधित तेल या परफ्यूम से मस्तिष्क को उर्जा मिलती है. Perfume और Hair Dryer का उपयोग और सावधानियां. सुस्ती भगाने के उपाय में से एक यह है की आप विभिन्न हर्ट्ज़ की ब्रेन वेव संगीत सुने इससे भी मानसिक ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है.

About RITESH KUMAR

Check Also

एक अकेली इस शहर में

मुजम्मिल युवा अक्‍सर अपने भविष्‍य के सुनहरे सपने लिए छोटे बड़े गांवों कस्‍बों से दिल्‍ली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *