Thursday , April 25 2019
Home / देश / …इन देशों में होती है टमाटर, कीचड़ आटा और अंडों की होली!

…इन देशों में होती है टमाटर, कीचड़ आटा और अंडों की होली!

नई दिल्ली: होली रंगों का त्योहार है. पहले फूलों से खेली जाती थी और अब गुलाल से होली खेली जाती है. गुलाल के साथ अब मार्केट में गीले रंगों का इस्तेमाल भी ज़ोरों से होता है. खूब मस्ती के साथ अलग-अलग रंगों को शरीर पर लगाना और नांचना-गाना, ऐसा त्योहार सिर्फ भारत में ही नहीं मनाया जाता. बल्कि विदेशों में भी लोग होली खेलते हैं, लेकिन उनका त्योहार को मनाने का तरीका और नाम ज़रा हटके हैं.

गार्मा फेस्टिवल (Garma Festival)

हर साल मनाए जाने वाले फेस्टिवल में लोग अपने शरीर को ब्राइट रंगों से पेंट कर पूरे दिन डांस करते हैं. गार्मा फेस्टिवल ऑस्ट्रेलिया के गुलकुला में मनाया जाता है.

बैटल ऑफ वाइन (Battle of Wine)

नॉर्थ स्पेन के ला रॉइजा रीज़न के होलरा टाउन में हर साल वाइन से होली खेली जाती है. इसमें वाइन पीने और खेलने का कॉम्पिटिशन होता है. लोग बाल्टियां भर-भर के एक-दूसरे पर वाइन डालते हैं.

सोनक्रन (Songkran)

थाईलैंड की न्यू ईयर पार्टी को सोनक्रन कहा जाता है. इस दिन लोग सड़कों पर उतरकर ठंडे बर्फिले पानी को एक-दूसरे पर डालते हैं.

बोरायोंग मड फेस्टिवल (Boryeong Mud Festival)

हर साल गर्मियों में फेस्टिवल मनाया जाता है. साउथ कोरिया से करीब 200 किलोमीटर दूर साउथ ऑफ सियोल में इसे मनाया जाता है. बोरायोंग के लोग इस दिन कीचड़ या गीली मिट्टी से होली खेलते हैं.

ला टोमाटिना (La Tomatina)

आपने फिल्म ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा फिल्म देखी होगी? बैनल (Buñol) के वैलेनशैन (Valencian) में टमाटर से होली खेली जाती है. इस फेस्टिवल में लोग एक-दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं.

एल्स एनफर्नियाट्स (Els Enfarinats)

स्पेन में लोग एल्स एनफर्नियाट्स फेस्टिवल में एक-दूसरे पर आटे के गोले और अंडे फेंकते हैं. इस फेस्टिवल को साल में एक बार मनाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें पटाखे भी जलाए जाते हैं.

About RITESH KUMAR

Check Also

लोकसभा के तीसरे चरण का मतदान जारी

लोकसभा चुनाव आज देश में लोकसभा के तीसरे चरण का मतदान जारी है जिसमें कुल …