Sunday , December 16 2018
Home / लाइफस्टाइल / अगर रोज टूट रहे हैं सिर के बाल तो न हों परेशान, ये टिप्स हैं अपनाए

अगर रोज टूट रहे हैं सिर के बाल तो न हों परेशान, ये टिप्स हैं अपनाए

नई दिल्ली: आजकल बालों का झड़ना एक आम परेशानी हो गई है. हर दूसरा व्यक्ति बालों की समस्याओं से जूझ रहा है. इसकी एक वजह हमारा बिजी लाइफस्टाइल भी है जिस कारण हम खाने-पीने पर सही ढंग से ध्यान नहीं देते हैं. जिस वजह से हमारी सेहत के साथ-साथ बालों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. पहले ये समस्या अधिकतर महिलाओं में पाई जाती थी लेकिन अब पुरुषों को भी बाल झड़ने की परेशानी होने लगी है. ऐसे में इसे रोकने के लिए जरूरी है अपने भोजन पर ध्यान देना. दरअसल पौष्टिक आहार लेने से बाल झड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलु उपाय जिन्हें अपनाकर आप बाल झड़ने की परेशानी को दूर भगा देंगे.

शिमला मिर्च

दरअसल कई बार विटामिन सी की कमी के कारण बाल रूखे हो जाते हैं और रूखे बाल ही सबसे अधिक झड़ते है. ऐसे में शिमला मिर्च का सेवन बालों के झड़ने में काफी फायदेमंद बताया जाता है. हरी, लाल, और पीली शिमला मिर्च विटामिन सी में भरपूर होती है जो आपको झड़ते बालों से निजात दिला सकती है.

पालक

आयरन और फोलेट से भरपूर पालक का सेवन बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफी असरदार होता है. दरअसल पालक में के भीतर मौजूद फोलेट लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है जो बालों को ऑक्सीजन पहुंचाता है. इससे आपके बालों को झड़ने से निजात मिलती है.

अंडा

जितना अंडा खाना सेहत के लिए अच्छा होता है उतना ही अंडा बालों को भी मजबूत बनाता है. दरअसल अंडे में बायोटिन और विटामिन काफी मात्रा में पाया जाता है. वहीं आप अंडा खाने के अलावा इसे ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर बालों में लगा सकते हैं. इससे ना सिर्फ बालों का झड़ना कम होगा बल्कि बाल भी रेशमी भी हो जांएगें.

गाजर

गाजर बालों के लिए बेहद फायदेमंद बताई जाती है क्योंकि गाजर में विटामिन और बीटा का प्रमुख स्रोत है जो बालों के विकास के लिए सबसे अच्छा है. गाजर के नियमित सेवन से बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है. वहीं मसूर की दाल भी विटामिन, स्टार्च, आयरन और प्रोटीन से भरपूर होती है जो आपके बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी है.

About KOD MEDIA

Check Also

पूल में शूट हुई थी मेरी अंडरवाटर तस्वीर, ज़हरीली झील में नहीं: अभिनेत्री

दक्षिण भारतीय ऐक्ट्रेस रश्मिका मंदाना ने उन तस्वीरों के बारे में अपनी प्रतिक्रिया दी है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *