Thursday , May 24 2018
Home / लाइफस्टाइल / गर्मियों के लिए ऐसे करें खुद को तैयार, दूर रहेंगी बीमारियां

गर्मियों के लिए ऐसे करें खुद को तैयार, दूर रहेंगी बीमारियां

सर्दियां जा चुकी हैं और गर्मी का मौसम सामने है। तेज धूप, पसीना, बार-बार प्यास लगना, वातावरण का बढ़ता तापमान- मौसम में आए इन बदलावों की वजह से कई तरह की बीमारियों की आशंकाएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में हमें पहले से तैयार रहना चाहिए। गर्मियों में डिहाइड्रेशन एक बड़ी समस्या होती है। इससे बचने के लिए खूब पानी पीना चाहिए। इसके अलावा लू, चिकन पॉक्स और पीलिया जैसी बीमारियों का खतरा भी गर्मियों में बढ़ जाता है। अगर आप चाहते हैं कि ये बीमारियां आपसे दूर रहें तो गर्मी के लिए पहले से ही तैयारी कर लीजिए। नीचे लिखे 4 टिप्स इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

कम खाएं , हेल्दी खाएं – गर्मियों में शरीर के डिहाइड्रेशन का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में लगातार बॉडी में पानी या अन्य तरल पदार्थों की आपूर्ति होती रहनी चाहिए। गर्मी के मौसम में ज्यादा मात्रा में भोजन खासकर कार्बोहाइड्रेट और फैट से भरपूर फूड्स आपके शरीर का तापमान बढ़ा देते हैं। ऐसे में हाइड्रेटेड रहने के लिए जरूरी है कि हल्का भोजन करें और ज्यादा मात्रा में फ्रूट्स, सब्जियां और पानी का सेवन करने की कोशिश करें। यह शरीर के तापमान को नियंत्रित कर तमाम बीमारियों को दूर रखते हैं।

 

सूती कपड़े पहनें – गर्माी का महीना बहुत ज्यादा तापमान और पसीनों वाला होता है। ऐसे में हल्के कपड़े पहनने की कोशिश करना चाहिए। इसके लिए सिंथेटिक कपड़ों के मुकाबले सूती, सिल्क और लाइनने फैब्रिक्स ज्यादा बेहतर होते हैं।

विटामिन डी भी जरूरी – गर्मियों में धूप अपने चरम पर होती है और सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे बेहतरीन स्रोत है। ऐसे में विटामिन डी के लिए सवेरे का समय सबसे बेहतर होता है। सुबह के समय सूरज की आंच थोड़ी कम होती है। इस दौरान एक्सरसाइज या फिर वाकिंग करते हुए आप धूप भी ले सकते हैं और इस तरह से आपके शरीर में विटामिन डी की भी पर्याप्त आपूर्ति हो जाएगी।

पर्याप्त नींद लें – गर्मी और पसीने वाले मौसम में आराम की नींद ले पाना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन मानसिक स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद बेहद जरूरी है। ऐसे में आयुर्वेदिक औषधि तगरा आपकी मदद कर सकती है। तगरा दिमाग को शांत रखते हुए नींद को दुरुस्त करने में मददगार होती है।

 

 

About Web Team

Check Also

कर्नाटक चुनाव:-प्रधानमंत्री मोदी और कांग्रेस के अदयक्ष राहुल गांधी एक दूसरे पे बार पलटबार किये

कर्नाटक विधानसभा चुनाव जैसे जैसे करीब आ रहे हैं वैसे ही बीजेपी और कांग्रेस एक …