Tuesday , 23 May 2017

उम्र को बढनें से बचाएगी ये गोली, छह माह में होगा इंसानों पर परीक्षण!

लंदन के वैज्ञानिकों नें एक ऐसी क्रांतिकारी दवा की खोज की है, जो वास्तव में बुढ़ापे के असर को उलट देगी। यह दवा नासा के अंतरिक्ष यात्रियों की सौर विकिरण से रक्षा करेगी और इसके साथ ही क्षतिग्रस्त डीएनए की चमत्कारिक तरीके से मरम्मत भी करेगी।

शोधकर्ताओ की एक टीम नें डीएनए की मरम्मत और कोशिकाओ की उम्र बढनें से रोकनें में महत्वपूर्ण संकेत प्रक्रिया की खोज के बाद दवा विकसित हुई है। इंसानो पर इस दवा का परिक्षण छह महीनें में होगा।

चूहो पर परिक्षण के दौरान टीम ने पाया कि दवा सीधे रेडिएशन एक्सपोजर या बुढ़ापे के कारण होने वाली डीएनए क्षति की मरम्मत हुई। प्रमुख लेखक प्रेफेसर डेविड सिंक्लेयर नें कहा बूढे चूहो की कोशिकाएं सिर्फ एक हफ्ते के उपचार के बाद युवा चूहो की कोशिकाओं जैसे हो गई थी।

उन्होने कहा कि हम एक प्रभावी और सुरक्षित एंटी-एजिंग ड्रग बनाने के बेहद करीब हैं। जो शायद तीन से चार साल में बाजार में उपलब्ध होगी।

प्रोफेसर सिंक्लेयर के इस काम ने नासा का ध्यान खीचा है, जो मंगल ग्रह पर चार साल के दौरान अपनें अंतरिक्ष यात्रियों को स्वस्थ रखनें पर विचार कर रहा है।

यहां तक की एक छोटे से मिशन पर भी अंतरिक्ष यात्री रेडिएशन के कारण तेजी से उम्र बढनें का अनुभव करते हैं। मिशन से लौटने के बाद वो मांस पेशियों मे कमजोरी, याद्दाश्त में कमी जैसी अन्य लक्षणों से पीड़ित होने का अनुभव करते हैं। मंगल की यात्रा पर स्थिती बहुत ही खराब होगी। अंतरिक्ष यात्रियों की पांच प्रतिशत कोशिकाएं मर जाएगी और कैंसर की आशंका 100 प्रतिशत बढ़ जाएगी।

About Jaya Dwivedi

Check Also

दहेज नही रसगुल्ला बना शादी टूटनें की वजह!

अक्सर आपनें देखा होगा कि दहेज न मिलनें के कारण बारात लौटी, लेक्न क्या आपनें …