Sunday , July 23 2017
Home / व्यापार / इन सीधे तरीकों से करें पहचान, 10 का सिक्का असली या नकली

इन सीधे तरीकों से करें पहचान, 10 का सिक्का असली या नकली

नई दिल्ली। आजकल मार्केट में 10 के सिक्कों ने बवाल मचाया हुआ है। किसी को भी 10 के सिक्के दिखाओ, तो वो अपनी खोजी निगाहों से सिक्के की स्कैनिंग ही कर लेता है। 2-4 बार पलटकर देखने के बाद वो सिक्के को लेने से मना भी कर सकता है। पर आप अगर असली और नकली सिक्के में फर्क जानते रहेंगे तो बेवकूफ बनने से बच जाएंगे।

सरकारी सूत्रों की मानें तो नकली और असली की पहचान से सिक्कों की डाई से ही हो जाती है। असली दस रुपए का सिक्का डबल डाई से तैयार किया जाता है। नकली सिक्के में भी डबल डाई का प्रयोग किया गया है, लेकिन ध्यान से देखने पर इन्हें पहचाना जा सकता है।

रंग: असली सिक्कों में पीले भाग का रंग हलका हैं, जबकि नकली में पीला भाग ब्राइट है।

यहां लिखा रहता है 10: असली सिक्के में 10 का अंक दो धातुओं के बीच में है और 10 पट्टी बनी हैं। नकली में 10 का अंक सिल्वर धातु के बीच में है और 15 पट्टी हैं।

भारत-इंडिया: असली सिक्के में भारत और इंडिया अलग-अलग लिखा है। नकली सिक्के में भारत और इंडिया एक साथ है। असली सिक्का शार्प है, जबकि नकली सिक्का थोड़ा खुरदरा है और साइज में भी फर्क है।

वजन: नकली सिक्के छोटे हैं और इनका वजन भी कम है। नकली सिक्के का पीला भाग जोर देने पर निकल सकता है। जबकि असली में ऐसा नहीं है।

About RITESH KUMAR

Senior Correspondent at khabarondemand.com. Love to follow Politics, Sports and Culture.

Check Also

आज लॉन्च हुआ मर्सिडीज़ जीएलसी 43 4मैटिक कूपे!

मर्सिडीज़-एएमजी जीएलसी का तीसरा वेरिएंट 43 4मैटिक कूपे आज लॉन्च हुआ । इसका मुकाबला ऑडी क्यू7, बीएमडब्ल्यू एक्स5 और वोल्वो एक्ससी90 से होगा। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *