Thursday , November 23 2017
Home / व्यापार / इन सीधे तरीकों से करें पहचान, 10 का सिक्का असली या नकली

इन सीधे तरीकों से करें पहचान, 10 का सिक्का असली या नकली

नई दिल्ली। आजकल मार्केट में 10 के सिक्कों ने बवाल मचाया हुआ है। किसी को भी 10 के सिक्के दिखाओ, तो वो अपनी खोजी निगाहों से सिक्के की स्कैनिंग ही कर लेता है। 2-4 बार पलटकर देखने के बाद वो सिक्के को लेने से मना भी कर सकता है। पर आप अगर असली और नकली सिक्के में फर्क जानते रहेंगे तो बेवकूफ बनने से बच जाएंगे।

सरकारी सूत्रों की मानें तो नकली और असली की पहचान से सिक्कों की डाई से ही हो जाती है। असली दस रुपए का सिक्का डबल डाई से तैयार किया जाता है। नकली सिक्के में भी डबल डाई का प्रयोग किया गया है, लेकिन ध्यान से देखने पर इन्हें पहचाना जा सकता है।

रंग: असली सिक्कों में पीले भाग का रंग हलका हैं, जबकि नकली में पीला भाग ब्राइट है।

यहां लिखा रहता है 10: असली सिक्के में 10 का अंक दो धातुओं के बीच में है और 10 पट्टी बनी हैं। नकली में 10 का अंक सिल्वर धातु के बीच में है और 15 पट्टी हैं।

भारत-इंडिया: असली सिक्के में भारत और इंडिया अलग-अलग लिखा है। नकली सिक्के में भारत और इंडिया एक साथ है। असली सिक्का शार्प है, जबकि नकली सिक्का थोड़ा खुरदरा है और साइज में भी फर्क है।

वजन: नकली सिक्के छोटे हैं और इनका वजन भी कम है। नकली सिक्के का पीला भाग जोर देने पर निकल सकता है। जबकि असली में ऐसा नहीं है।

About khabar On Demand Team

Check Also

रिलायंस जियो का ‘दिवाली गिफ्ट’, कल से बदल जाएंगे सारे प्लान!