Sunday , December 16 2018
Home / खेल / मोहम्मद शमी पर इन धाराओं के तहत लगे है आरोप, ऐसी होगी सजा

मोहम्मद शमी पर इन धाराओं के तहत लगे है आरोप, ऐसी होगी सजा

नई दिल्ली: अभी देश के अन्दर यदि क्रिकेट के मुद्दे सबसे अधिक चल रही है तो वो क्रिकेटर मोहम्मद शमी और उनकी पत्नी हसीन जहां कों लेकर है. पत्नी द्वारा लगाए गए तमाम आरोपों की वजह से मोहम्मद शमी के लिए परेशानी  दिन-ब-दिन लगातार बढ़ती जा रही हैं. अपनी पत्नी के इतर दूसरी महिलाओं से संबंध रखना, खुद की पत्नी के साथ मारपीट, पाकिस्तानी लड़की से संबध और मैच फिक्सिंग जैसे आरोप की वजह से इनका क्रिकेटिंग करियर ख़त्म होता नज़र आ रहा है.

कोलकाता पुलिस ने उनकी पत्नी के द्वारा लगाए गए आरोपों के आधार पर संगीन धाराओं में केस दर्ज कर लिया है. वही इस स्टार गेंदबाज कहना है की मेरे विरुद्ध बड़ा षड्यंत्र हो रहा है.

पर यदि मोहम्मद शमी फंसे तो फिर दोबारा क्रिकेट खेला मुश्किल ही लग रहा है.

उनकी पत्नी ने फोन पर हुई बातचीत का कथित ऑडियो जारी कर सभी की हैरत में डाल दिया. इस ऑडियो में पाकिस्तान की लड़की आलिश्बा और मोहम्मद शमी से बातचीत और संबंधों का भी उल्लेख है.

इन सारे आरोपों पर यदि यकीन किया जाए तो मोहम्मद शमी के करियर पर विराम लगता दिख रहा है.यदि पुलिस जांच में आरोप सही पाया जाता हैं तो उन्हें संगीन धाराओं में कितनी सजा हो सकती है?

पत्नी द्वारा लगाए गए सारे आरोपों पर शमी का कहना है कि सारे जांच होने पर वह निर्दोष साबित होंगे. पर बीसीसीआई ने पत्नी के आधार पर  शमी का कॉन्ट्रैक्ट ही रद्द कर दिया.

मोहम्मद शमी पर इन धाराओं के तहत लगे है आरोप, ऐसी होगी सजा

टीम इंडिया के गेंदबाज मोहम्मद शमी पर भारतीय दण्ड संहिता की धारा 498A (पति/पति के रिश्तेदारों द्वारा महिला का उत्पीड़न), 323 (मारपीट करना), 307 (जान से मारने का प्रयास, 376 (महिला के साथ बलात्कार), 506 (आपराधिक धमकी देना), 328 (अपराध करने के उद्देश्य से जहर इत्यादि द्वारा नुकसान पहुँचाने की कोशिश करना) और धारा 34 (किसी भी अपराध को अंजाम देने के लिए संयुक्त साजिश रचना मतलब कॉमन कॉन्सपिरेसी का मामला अपराध की श्रेणी में आता है) के तहत मामले केस दर्ज किए गए हैं.

अब जरा इन धाराओं पर क्या होगी सजा देखतें है

धारा 498A:  इस धारा के अनुसार यदि महिला के साथ अत्याचार होता है तो दोषी को तीन वर्ष तक की सजा और जुर्माना किया जा सकता है.

धारा 323: इस धारा के मुताबिक दोषी पाए जाने पर उम्रकैद तक की सजा मिल सकती है.

धारा 376: इस धारा के अनुसार कम-से-कम 7 वर्ष और अधिकतम 10 वर्ष की कठोर सजा दिए जाने का प्रावधान है.

धारा 506: आईपीसी की धारा 506 के मुताबिक अधिकतम दो वर्ष  की जेल/ जुर्माना अथवा दोनों का प्रावधान है.

धारा 328: दोषी ठहराए जाने पर 10 वर्ष जेल और जुर्माना लग सकता है. इस धारा में किसी प्रकार की समझौते की भी गुंजाइश नहीं है.

अब कोलकाता पुलिस इस मामले में शिकायत के आधार पर जांच आरंभ कर चुकी है. पुलिस ने इस मामलें कों काफी गंभीरता से ले रही है और अब शमी के ऊपर गिरफ्तारी का भी खतरा मंडरा रहा है. मोहम्मद शमी का मामला तब सुर्खियों में आया जब पिछले दिनों उनकी पत्नी हसीन जहां ने उनका कई अन्य महिलाओं के साथ वहाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर पर हुई बातों के स्क्रीनशॉट अपने फेसबुक पोस्ट पर साझा कर दिया था.

About KOD MEDIA

Check Also

पूल में शूट हुई थी मेरी अंडरवाटर तस्वीर, ज़हरीली झील में नहीं: अभिनेत्री

दक्षिण भारतीय ऐक्ट्रेस रश्मिका मंदाना ने उन तस्वीरों के बारे में अपनी प्रतिक्रिया दी है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *