Thursday , April 25 2019
Home / लाइफस्टाइल / छोटे बच्चों के लिए क्यों जरूरी हैं Vitamin-E वाले आहार?

छोटे बच्चों के लिए क्यों जरूरी हैं Vitamin-E वाले आहार?

बच्चों के विकास में विटामिन ई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन ई वाले आहारों के सेवन से बच्चों का मानसिक और शारीरिक विकास भी बेहतर होता है और वो सेहतमंद भी रहते हैं। शरीर के साथ-साथ बच्चों के दिमाग के विकास के लिए भी विटामिन ई बहुत जरूरी है। ये विटामिन आपके बच्चों को भविष्य में होने वाली गंभीर बीमारियों जैसे- कैंसर, हार्ट अटैक, मोतियाबिंद आदि से बचाता है। इसलिए अपने बच्चों को बचपन से ही विटामिन ई वाले फूड्स जरूर खिलाएं। आइए आपको बताते हैं बच्चों की सेहत के लिए विटामिन ई कितना जरूरी है और उन्हें कौन से आहार खिलाना चाहिए।

बच्चों के लिए क्यों जरूरी है विटामिन ई?

बच्चों को सेहतमंद रखना है और उनका अच्छा विकास चाहते हैं, तो विटामिन ई वाले आहारों का सेवन फायदेमंद होगा। दरअसल विटामिन ई एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जो शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से डैमेज होने से बचाता है। यही फ्री रेडिकल्स हमारे शरीर में कैंसर, दिल की बीमारियों और आंखों की बीमारियों का कारण बनते हैं। इसलिए बचपन से ही बच्चों को विटामिन ई खिलाना चाहिए।

बच्चों को विटामिन ई की कितनी जरूरत?

  • नवजात शिशु से लेकर बूढ़े व्यक्ति तक, हर किसी के लिए विटामिन ई का सेवन जरूरी है। आमतौर पर
  • 1-3 साल की उम्र के बच्चों को 6 मिलीग्राम विटामिन ई रोजाना
  • 4-8 साल की उम्र के बच्चों को 7 मिलीग्राम विटामिन ई रोजाना
  • 9-13 साल की उम्र के बच्चों को 11 मिलीग्राम विटामिन ई रोजाना 
  • 14 साल से बड़े बच्चों को 15 मिलीग्राम विटामिन ई की रोजाना जरूरत होती है।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है विटामिन ई

आपने देखा होगा कि स्किन क्रीम या एंटीएजिंग क्रीम्स के विज्ञापनों में विटामिन ई होने का दावा किया जाता है। दरअसल विटामिन ई हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत जरूरी है। ये उम्र के प्रभाव को कम करता है और त्वचा और बालों को मुलायम, खूबसूरत बनाता है।

बच्चों को विटामिन ई की कमी में कौन से फूड्स खिलाएं?

विटामिन ई की कमी पूरी करने के लिए बच्चों को रोजाना बादाम, पीनट बटर, भीगी हुई मूंगफली, कीवी, पालक, ब्रोकली, सोयाबीन ऑयल, अंडे, मोटे अनाज औकर आम खिलाएं।

बादाम है विटामिन ई का सबसे अच्छा स्रोत

विटामिन ई के लिए सबसे अच्छा बादाम का सेवन है। स्वस्थ‍ रहने के लिए प्रतिदिन बादाम का सेवन करें। बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं। 100 ग्राम बादाम में 26.2 मिलीग्राम विटामिन ई होता है।

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी khabarondemand.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

About RITESH KUMAR

Check Also

लोकसभा के तीसरे चरण का मतदान जारी

लोकसभा चुनाव आज देश में लोकसभा के तीसरे चरण का मतदान जारी है जिसमें कुल …