Thursday , May 24 2018
Home / मजेदार / यहाँ पर लगती है जिस्म की मंडी!

यहाँ पर लगती है जिस्म की मंडी!

वेश्यावृत्ति को कई देशों में लीगल माना गया है। हमारे देश में भी यह कुछ जगहों पर लीगल कर दिया गया है। हालांकि, फिर भी कई जगहों पर चोरी-चोरी वेश्यावृत्ति यानी जिस्म का धंधा भी जारी है। बड़े-बड़े होटलों, आलीशान रिजॉर्ट्स और पुराने कोठों से होते हुए अब यह बदनाम धंधा सड़कों तक पहुंच चुका है। तो आइये देखते हैं भारत के वो 10 शहर जहाँ वेश्यावृत्ति लीगल है।

भारत के वो 10 शहर जहाँ वेश्यावृत्ति लीगल हैः

दिल्‍ली – जीबी रोड

भारत की बात करे तो राजधानी दि‍ल्‍ली में ही जीबी रोड पर यहां धंधा सालों से फल फुल रहा है। जीबी रोड का पूरा नाम गारस्टिन बास्टिन रोड है। कहा जाता है कि यहां मुगलकाल में पांच कोठे हुआ करते थे, जो समय के साथ बढ़ते चले गए। दिल्ली का जीबी रोड देहव्यापार का सबसे बड़ा मार्केट माना जाता है। यह एरिया दिल्ली के सबसे बदनाम इलाकों में आता है।

कोलकाता – सोनागाछी

देश के दूसरे सबसे बड़े शहर कोलकाता में सोनागाछी को एशिया का सबसे बड़ा रेडलाइट एरिया माना जाता है। यहां जिस्मफरोशी को लीगल कर दिया गया है। यह देश का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है। कोलकाता का सोनागाछी भी लीगल कर दिया गया है। सोनागाछी की वेश्याओं का लाइसेंस भी बनाया जाता है।

मुंबई – कमाठीपुरा

मुम्बई का कमाठीपुरा भारत का दूसरा सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया माना जाता है। कहा जाता है कि 80 के दशक में यहां हाजी मस्तान और दाऊद इब्राहिम जैसे गैंगस्टर यहां अपनी राते गुजारा करते थे।

पुणे – बुधवारपेट

मुम्बई के बाद पुणे का बुधवारपेट देश का तीसरा सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है। यहां करीब 5000 सेक्स वर्कर काम करते हैं और यह देश का तीसरा सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है। यह क्षेत्र इलेक्ट्रॉनिक सामान और किताबों का केंद्र भी है।

इलाहाबाद – मीरगंज

यह एरिया अवैध व्यापार और वेश्यावृत्ति के लिए एक पूरे देश में फेमस है। यह एरिया विजिटर्स के लिए बहुत ख़तरनाक है। क्योंकि यहां अक्सर चोरी, छिनैती और हत्या जैसे मामले सामने आते रहते हैं।

मुजफ्फरपुर – चतुरभुज स्‍थान

आपको जानकर हैरानी होगी यहां कई सालों से मंदिर और कोठे आस-पास ही स्थित हैं। इस इलाके के बारे में कहा जाता है कि पहले के समय कुछ अलग सामाजिक मान्यताएं होने के कारण मंदिर के पास ही वैश्यालय बनवाया गया था।

नागपुर – इटवारी

गंगा जमुना के नाम से जाना जाने वाला इटवारी का क्षेत्र अन्य यौन गतिविधियों के साथ सेक्स श्रमिकों का आकर्षण है।

ग्‍वालियर – रेशमपुरा

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में रेशमपुरा एक बड़ा रेडलाइट इलाका मान जाता है। यहां विदेशी लड़कियों के साथ मॉडल्स, कॉलेज गर्ल्स भी देह व्‍यापार के लिए आती हैं। आजकल यहां कॉलगर्ल्स की बुकिंग ऑनलाइन की जाती है।

वाराणसी – शिवदासपुर एरिया

धार्मिक नगरी वाराणसी में वैश्यावृत्ति प्राचीनकाल से चली आ रही है। हैरानी की बात है कि धर्म की नगरी काशी के एक कोने में ये धंधा चलता है। इसे यूपी का सबसे बड़ा रेडलाइट इलाका माना गया है।

मेरठ – कबाड़ी बाजार

पश्चिमी यूपी के बड़े शहर मेरठ में स्थित कबाड़ी बाजार को देश का बहुत पुराना रेड लाइट एरिया माना गया है। कहा जाता है कि यहां अंग्रेजों के जमाने से ही देहव्यापार चला आ रहा है। यहां ज्यादातर नेपाल से आई हुई लड़कियों के जरिए यह धंधा चलता है।

नागपुर – गंगा जमुना

महाराष्‍ट्र की उपराजधानी के रुप में जाने जाने वाले नागपुर के इतवारी इलाके में गंगा-जमुना है। यहां भी वेश्‍यावृत्ति को लीगल माना गया है। यह इलाका देह व्‍यापार के लिए नागपुर में प्रसिद्ध है। लेकिन, यहां देहव्यापार के साथ साथ अपराध भी बहुत अधिक होते हैं। तो ये भारत के वो 10 शहर जहाँ वेश्यावृत्ति लीगल हैं।

 

About Web Team

Check Also

कर्नाटक चुनाव:-प्रधानमंत्री मोदी और कांग्रेस के अदयक्ष राहुल गांधी एक दूसरे पे बार पलटबार किये

कर्नाटक विधानसभा चुनाव जैसे जैसे करीब आ रहे हैं वैसे ही बीजेपी और कांग्रेस एक …