Sunday , December 17 2017
Home / देश / महाशक्तियों की लिस्ट में भारत शामिल, पाक में हड़कंप

महाशक्तियों की लिस्ट में भारत शामिल, पाक में हड़कंप

नई दिल्ली। अमेरिकी मैगजीन ने दुनिया की 8 महाशक्तियों पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका को शीर्ष पर रखा गया है, जबकि उभरती शक्ति चीन और जापान संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। रूस चौथे स्थान पर है, वहीं जर्मनी को पांचवें पायदान पर रखा गया है। इसके बाद भारत का नंबर आता है। बड़े तेल निर्यातक देशों में से एक ईरान को 7वीं रैंक दी गई है, जबकि इस्राइल 8वें नंबर पर है।

जापान की तरह ही भारत भी दुनिया की महाशक्तियों में बड़ा स्थान हासिल करने की राह पर है। लेकिन भारत दुनिया के मंच पर अपनी दुर्लभ और मजबूत स्थिति रखता है।’ मैगजीन के मुताबिक सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में अंग्रेजी बोलने वाली दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी बसती है। इसके अलावा भारत तेजी से बढ़ती इकॉनमी के चलते भी वैश्विक मंच पर उभर रहा है।

मैगजीन के मुताबिक भू-राजनीतिक मोर्चे पर चीन, जापान और अमेरिका जैसे देश भारत के साथ काम करने को उत्सुक हैं। एशिया में अपनी रणनीति के तहत सभी महाशक्तियां भारत को साथ लेकर चलना चाहती हैं। यूरोपियन यूनियन और रूस भारत के साथ बड़े रक्षा और व्यापारिक समझौते करने को आतुर हैं।

मैगजीन ने अपनी रिपोर्ट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शासन की तारीफ करते हुए लिखा, ‘पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत इन शक्तियों के मुकाबले तेजी से उभर रहा है। इसके अलावा मोदी ने आर्थिक सुधारों का भी आधुनिक दौर शुरू किया है।

About Anand kumar chauhan

A young and sharp journalist from New Delhi

Check Also

Padmawati, Deepika Padukone, Sanjay Lila Bhansali, Ranveer Singh, Alauddin Khilaji, Rajput, Mewad, Karni Sena

फेसबुक पोस्ट से गिरफ्तारी, भंसाली-दीपिका को खुलेआम मारने की धमकी देने वाले बाहर कैसे?