Thursday , January 24 2019
Home / खेल / भारतीय शॉट पुट खिलाडी इंद्रजीत सिंह ने बच्चों को दिए कामयाबी के टिप्स

भारतीय शॉट पुट खिलाडी इंद्रजीत सिंह ने बच्चों को दिए कामयाबी के टिप्स

 

एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप (2015) में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने वालेे शॉट पुट खिलाडी इंद्रजीत सिंह नेे कहा कि बच्चों को जीवन में कामयाब बनने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद को भी अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिताओं में सफल होने के लिए छात्रों को पूरे लगन के साथ पढ़ाई करनी चाहिए लेकिन खेल-कूद में भी सक्रिय रहना चाहिए क्योंकि जीवन में सफलता के लिए खेल-कूद भी जरूरी है।

श्री इंद्रजीत सिंह ने ग्रेटर नौएडा स्थित द विजडम ट्री में आयोजित खेल महोत्सव: ज़ेनीथ-2018 के मौके पर बच्चों से कहा कि खेल जीवन का महत्वपूर्ण अंग है। खेल जीवन का अधिकार है और हम सभी को तंदुरूस्त रहने के लिए खेलना चाहिए। उन्होंने कहा कि खेल जीवन में मनोरंजन, अनुशासन, आत्मविश्वास, आत्मसम्मान, स्वाभिमान, आत्मसंयम, धैर्य, निर्णय लेने का क्षमता, विषम परिस्थितियों से लड़ने, समस्या का समाधान करने, तनावमुक्त व नेतृत्व करने की क्षमता का विकास करता हैं।

उन्होंने कहा कि छात्रों को स्वास्थ्य एवं जीवन में जोश एवं उर्जा लाने के लिए खेल-कूद में भी हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि हार-जीत जीवन का हिस्सा है और खेलों के जरिए आप हार-जीत का सामना करने में सक्षम बनते हैं। खेलों के जरिए व्यक्ति मानसिक तौर पर इतना मजबूत बनता है कि हार में भी अपना हौसला नहीं खोता और जीत के लिए कोषिष करता रहता है।

उन्होंने बच्चों और अभिभावको के साथ अपनी अपनी जिंदगी के अनुभवों को साझा किया और बच्चों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने बच्चों के साथ खेल का भी मजा लिया। इस मौके पर उन्होंने विजडम ट्री स्कूल के चैयरमैन श्री के. के. श्रीवास्तव एवं स्कूल की प्रिसिपल के साथ विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को स्वर्ण पदक, रजत पदक एवं कांस्य पदक प्रदान किए।

About MD MUZAMMIL

Check Also

पावन श्रीराम कथा, जन्माष्ट्मी पार्क, पंजाबी बाग में हुआ भव्य समापन हुआ

  श्री महालक्ष्मी चैरिटेबल ट्रस्ट, पंजाबी बाग नें दिल्ली में पहली बार श्रदेय आचार्य श्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *